S M L

गेटवे साहित्य महोत्सव: शोभा डे समेत 17 भाषाओं की 50 लेखिकाएं करेंगी शिरकत

वक्ताओं में साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले लोग और ज्ञानपीठ विजेता उड़िया लेखिका प्रतिभा राय का नाम भी शामिल है.

Updated On: Feb 14, 2018 04:51 PM IST

Bhasha

0
गेटवे साहित्य महोत्सव: शोभा डे समेत 17 भाषाओं की 50 लेखिकाएं करेंगी शिरकत

यौनकर्मी, घरेलू सहायिका से वैश्विक स्तर पर पहचान बनाने वाली एक लेखिका से लेकर 17 भाषाओं में लिखने वाली 50 से अधिक लेखिकाएं अगले हफ्ते मुंबई में होने वाले गेटवे साहित्य महोत्सव के चौथे सत्र में शिरकत करेंगी.

आयोजकों ने बुधवार को बताया कि इस साल के गेटवे साहित्य महोत्सव में समकालीन साहित्य में महिलाओं की रचनाशीलता को देखने का मौका मिलेगा. इस महोत्सव को क्षेत्रीय भाषा के लेखन का सबसे बड़ा मंच माना जाता है.

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय साहित्य महोत्सव की थीम ‘भारतीय साहित्य में महिला शक्ति’ होगी. इस कार्यक्रम का आयोजन मुंबई में 22 फरवरी से नेशनल सेन्टर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीएस) में किया जाएगा.

वक्ताओं में साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले लोग और ज्ञानपीठ विजेता उड़िया लेखिका प्रतिभा राय का नाम भी शामिल है.

कौन-कौन होगा शामिल

लेखिका बनने से पहले केरल में लंबे समय तक एक यौनकर्मी के रूप में काम करने वाली नलिनी जमीला और एक घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली बेबी हालदर भी कार्यक्रम में शामिल होंगी.

इसके अलावा, कश्मीर में डीआईजी नीतू भट्टाचार्य, मेघालय के एक दैनिक समाचार पत्र की संपादक पेट्रीशिया मुखीम, अभिनेत्री नीना कुलकर्णी और जानी मानी दलित-महिलावादी कवियित्री प्रज्ञा दया पवार भी कार्यक्रम में शामिल होंगी.

आयोजकों ने बताया कि कार्यकम में शामिल होने वालों में झारखंड की उभरती हुई कवियित्री जैसिन्ता केर्केटा का नाम भी शामिल है.

इसके अलावा बंगाली फिल्म निर्मात्री अपर्णा सेन, अभिनेत्री-निर्देशक नंदिता दास, लेखिका शोभा डे, अंजू मखीजा, देविका जे, इंदू मेनन, कनका हा, कार्तिका वीके, मलिका अमर शेख, निरूपमा दत्ता, चल्लापल्ली स्वरूप रानी, बीना पॉल और तेमसुला आओ भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi