S M L

देश के कई सेंटरों पर गेट परीक्षा आयोजित, अगले तीन दिन और चलेंगे टेस्ट

नेत्रहीन कैंडिडेट के लिए परीक्षा केंद्रों पर मैग्निफायड क्वेश्चन पेपर मुहैया कराने की सुविधा होगी

Updated On: Feb 04, 2018 11:31 AM IST

FP Staff

0
देश के कई सेंटरों पर गेट परीक्षा आयोजित, अगले तीन दिन और चलेंगे टेस्ट

ग्रैजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (जीएटीई, गेट) का इम्तहान शुरू हो गया है. देश के अलग-अलग सेंटरों पर यह टेस्ट लिया जा रहा है जो 3, 4, 10 और 11 फरवरी को आयोजित होगा. गेट 2018 टेस्ट का आधिकारिक आयोजक गुवाहाटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) है. आज भी कई इसका इम्तहान चल रहा है.

देश के अलग-अलग आईआईटी और आईआईएस (आईआईएस) में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, अर्किटेक्चर और साइंस कोर्स में मास्टर्स और डॉक्टोरल प्रोग्राम के लिए यह टेस्ट लिया जा रहा है.

तीन घंटे के इम्तहान में कुल 100 मार्क्स के 65 सवाल होंगे. गेट के पेपर दो सेक्शन में बंटे होंगे-एक 15 मार्क्स का जेनरल एप्टीट्यूड टेस्ट और दूसरा इंजीनियरिंग और मैथ्स के क्रमशः 10 और 13 मार्क्स का पेपर.

न ले जाएं कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान

इम्तहान हॉल में मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना मना है. कोई कैंडिडेट मोबाइल फोन लेकर आता भी है तो उसे हॉल से बाहर जमा कराना होगा. वह भी अपने रिस्क पर. एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि हॉल के बाहर रखे सामान का जिम्मा गेट अधिकारियों पर नहीं होगा. हालांकि परीक्षा के दौरान कैंडिडेट को वर्चुअल साइंटिफिक कैलकुलेटर मुहैया कराया जाएगा.

एडमिट कार्ड लाना न भूलें

परीक्षा हॉल में दाखिल होने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके साथ आपका एडमिट कार्ड जरूर हो. इसके अलावा अपना एक फोटो पहचान पत्र भी जरूर ले जाएं. परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन में एडमिट कार्ड की सॉफ्ट कॉपी कतई मंजूर नहीं की जाएगी.

नेत्रहीनों के लिए खास इंतजाम

नेत्रहीन कैंडिडेट के लिए परीक्षा केंद्रों पर मैग्निफायड क्वेश्चन पेपर मुहैया कराने की सुविधा होगी. ऐसे कैंडिडेट इनविजिलेटर से संपर्क कर गेट इंस्टीट्यूट रिप्रेजेंटेटिव से यह सुविधा पा सकते हैं.

समय पर पहुंचें परीक्षा केंद्र

अंतिम समय की आपाधापी और दबाव से बचने के लिए सही समय पर परीक्षा सेंटर पर पहुंचना सही रहेगा. बेवजह कोई देर न हो, इसलिए परीक्षा केंद्र का स्थान सही ढंग से जांच लें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi