S M L

#GandhiJayanti: पीएम-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने राजघाट पर बापू को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां श्रद्धांजलि देने पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने भी बापू को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए

Updated On: Oct 02, 2018 09:31 AM IST

FP Staff

0
#GandhiJayanti: पीएम-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने राजघाट पर बापू को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जा रहा है. ये गांधी जयंती इसलिए भी खास है क्योंकि ये बापू की 150वीं जयंती है.

इस बार गांधी जयंती पर सरकार कई खास कार्यक्रम कर रही है. राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि के रूप में इस बार एक पखवाड़े तक स्वच्छता अभियान चलाया गया है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम का समापन करेंगे. राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वच्छता पुरस्कार बांटेंगे. इस दौरान पीएम भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली असेंबली लॉन्च करेंगे.

वहीं, महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी महाराष्ट्र के वर्धा जिले में स्थित सेवाग्राम आश्रम जाएंगे, जहां वह कांग्रेस वर्किंग कमिटी के साथ बैठक भी करेंगे. भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले हजारों किसान अपनी मांगों के साथ 2 अक्टूबर को दिल्ली पहुंचने वाले हैं. किसानों की मांग है कि साल 2014 में मोदी सरकार बनने से पहले बीजेपी अपने घोषणापत्र में जो वायदे किए थे, उन वादों को पूरा करे.

इस दिन की शुरुआत नेताओं ने बापू की समाधि राजघाट पर श्रद्धांजलि देने से शुरू की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां श्रद्धांजलि देने पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने भी बापू को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए. वहीं यहां सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी पहुंचे.

आज देश के महान पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है. प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें उनकी समाधि विजयघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi