S M L

जब ट्रेन से उतारे गए गांधी: 125वीं वर्षगांठ में शामिल होंगी सुषमा

इसके अगले दिन स्वराज और दक्षिण अफ्रीका के राजनेताओं समेत करीब 300 गणमान्य लोग पेनट्रीच स्टेशन से पीटरमेरिट्सबर्ग स्टेशन तक सांकेतिक ट्रेन यात्रा करेंगे

Bhasha Updated On: May 17, 2018 05:02 PM IST

0
जब ट्रेन से उतारे गए गांधी: 125वीं वर्षगांठ में शामिल होंगी सुषमा

दक्षिण अफ्रीका और भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ सत्याग्रह अभियान की नींव बनने वाली घटना के 125 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल होंगी.

उक्त घटना में, ‘‘ केवल श्वेतों के लिए’’ रेल के डिब्बे ( कम्पार्टमेंट) से गांधीजी को बाहर निकाल दिया गया था. घटना सात जून 1893 की रात की है.

युवा अधिवक्ता मोहनदास करमचंद गांधी ने ट्रेन में अपनी सीट से उठने से इनकार कर दिया था जिसके बाद उन्हें फर्स्ट क्लास कंपार्टमेंट से पीटरमेरिट्जबर्ग स्टेशन पर जबरदस्ती उतार दिया गया था.

इस घटना के बाद उन्होंने ब्रिटिश शासन के भेदभावपूर्ण नियमों के खिलाफ आवाज उठाई और दक्षिण अफ्रीका तथा भारत में लोगों को जागरूक किया.

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय उच्चायुक्त रूचिरा कम्बोज ने बताया कि दो दिवसीय कार्यक्रम छह जून को सुषमा स्वराज और अन्य गणमान्य लोगों के संबोधन के साथ शुरू होगा. इस मौके पर करीब 500 अतिथि शामिल होंगे.

इसके अगले दिन स्वराज और दक्षिण अफ्रीका के राजनेताओं समेत करीब 300 गणमान्य लोग पेनट्रीच स्टेशन से पीटरमेरिट्सबर्ग स्टेशन तक सांकेतिक ट्रेन यात्रा करेंगे. इस मौके पर ट्रेन के कोच और इंजन को खादी में लपेटा जाएगा.

कम्बोज ने बताया कि दोनों देशों के सरकारी प्रसारणकर्ता - दूरदर्शन और साउथ अफ्रीकन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन द्वारा समारोह का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

इस अवसर पर , स्टेशन पर महात्मा गांधी की एक खास प्रतिमा लगायी जाएगी जिसमें एक ओर वह पश्चिमी परिधान पहने हुए अधिवक्ता के रूप में होंगे जबकि दूसरी ओर वह भारतीय परिधान में होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi