S M L

Video: बापू का प्रिय ‘भजन’ हुआ ग्लोबल, 124 देशों में लोगों ने दी संगीतमय श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी के 150वें जयंती समारोह के भाग के तौर पर 124 से ज्यादा देशों के कलाकारों ने महात्मा गांधी को उनके प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए’ के जरिए संगीतमय श्रद्धांजलि अर्पित की

Updated On: Oct 02, 2018 09:26 PM IST

FP Staff

0
Video: बापू का प्रिय ‘भजन’ हुआ ग्लोबल, 124 देशों में लोगों ने दी संगीतमय श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी का प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो...’ उस समय वैश्विक हो गया जब 124 राष्ट्रों के कलाकारों ने ‘भजनों’ के जरिए बापू को संगीतमय श्रद्धांजलि दी.

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा कि महात्मा गांधी की 149वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन समारोह के दौरान 40 से ज्यादा देशों के कलाकारों द्वारा प्रसिद्ध भजनों का मेडले संस्करण जारी किया.

इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पेयजल और स्वच्छता मामलों की मंत्री उमा भारती और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे.

मंत्रालय ने कहा कि महात्मा गांधी के 150वें जयंती समारोह के भाग के तौर पर 124 से ज्यादा देशों के कलाकारों ने महात्मा गांधी को उनके प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए’ के जरिए संगीतमय श्रद्धांजलि अर्पित की.

नरसिंह मेहता द्वारा लिखा गया लोकप्रिय गुजराती भजन गांधी अक्सर गाया करते थे. इसे नियमित रूप से प्रार्थनाओं के रोस्टर में शामिल किया गया था और उनकी बैठकों से पहले गाया जाता था.

रिपोर्ट में कहा गया कि 'अर्मेनिया से अंगोला तक, श्रीलंका से सर्बिया तक, इराक से आइसलैंड तक, प्रमुख स्थानीय गायक / समूहों ने महात्मा के इस पसंदीदा भजन के जरिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है.

देखें वीडियो-

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi