S M L

गाजा तूफानः अब तक 13 लोगों की मौत, भारी तबाही मचाने के बाद रफ्तार हुई धीमी

तीन दिन से बंद रामेश्वरम-धनुषकोडि रोड को आज सुबह खोल दिया गया, हालांकि 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं और तेज बारिश के कारण हजारों लोग इससे प्रभावित हुए हैं और संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा है

Updated On: Nov 17, 2018 12:55 PM IST

FP Staff

0
गाजा तूफानः अब तक 13 लोगों की मौत, भारी तबाही मचाने के बाद रफ्तार हुई धीमी

तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी तबाही मचाने के बाद गाजा तूफान की रफ्तार अब धीरे-धीरे कम हो रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक तीन दिन से बंद रामेश्वरम-धनुषकोडि रोड को आज सुबह खोल दिया गया. हालांकि 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं और तेज बारिश के कारण हजारों लोग इससे प्रभावित हुए हैं और संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा है. अब तक इस तूफान में 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

करीब 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के करीब 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. तूफान के चलते कई इलाकों में पावर सप्लाइ नहीं हो पा रही है. वहीं मोबाइल सिग्नल्स न होने के चलते समस्या और ज्यादा बढ़ गई है. हवाओं के थमने के बाद राहत कार्य तेजी से शुरू होगा. कई जगह सड़कों पर पेड़ गिरे हुए हैं और घरों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. बचाव और राहत कार्य के मद्देनजर राज्य सरकार की तरफ से कई राहत कैंपों की व्यवस्था भी की गई है.

तेज हवाओं और भारी बारिश के पूरे आसार नजर आ रहे हैं

राज्य के मौसम विभाग की मानें तो अभी भी तेज हवाओं और भारी बारिश के पूरे आसार नजर आ रहे हैं. बता दें कि इस तूफान के सबसे पहले दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश पहुंचने की आशंका थी जो तमिलनाडु के इलाकों की ओर सोमवार को अचानक मुड़ गया था. प्रशासन के अनुसार राज्य के हर प्रभावित इलाके में पावर सप्लाइ चालू करने और राहत पहुंचाने में अब भी समय लग सकता है.

गाजा तूफान में मरने वालों के परिवारों को 10 लाख रुपए दिए जाएंगे

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि गाजा तूफान में मरने वालों के परिवारों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख और उनसे कम घायल हुए लोगों को 25,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी. सीएम ने लोगों से ऐसे हालात में न घबराने की अपील की है. उन्होंने आश्वासन दिया है कि हालात सामान्य हो जाएंगे और सरकार पूरा प्रयास कर रही है.

केंद्र सरकार ने भी तमिलनाडु सरकार को आश्वासन दिया है

वहीं केंद्र सरकार ने भी तमिलनाडु सरकार को आश्वासन दिया है कि गाजा तूफान से उत्पन्न स्थिति का सामना करने के लिए उसे हर संभव मदद दी जाएगी. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गृह सचिव राजीव गाबा को निर्देश जारी किए हैं कि तमिलनाडु के हालात पर नजर रखी जाए और राज्य प्रशासन को सभी प्रकार की सहायता दी जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi