S M L

G-20: दिमाग शांत होगा तो परिवार, समाज, देश और दुनिया में भी शांति कायम रह सकेगी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते गुरुवार शाम को ही अर्जेंटीना पहुंच चुके हैं, यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले ब्यूनस आयर्स में आयोजित शांति के लिए योग समारोह में हिस्सा लिया

Updated On: Nov 30, 2018 08:45 AM IST

FP Staff

0
G-20: दिमाग शांत होगा तो परिवार, समाज, देश और दुनिया में भी शांति कायम रह सकेगी: पीएम मोदी

जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते गुरुवार शाम को ही अर्जेंटीना पहुंच चुके हैं. यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले ब्यूनस आयर्स में आयोजित शांति के लिए योग समारोह में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में बहुत से लोगों ने योग किया. बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह चार दिवसीय दौरा है. वह 2 दिसंबर को भारत वापस लौटेंगे.

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'इस कार्यक्रम को शांति के लिए योग का नाम दिया गया है. मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम के लिए इससे बेहतर नाम हो ही नहीं सकता. क्योंकि योग हमें बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करता है और हमारे दिमाग व शरीर को शांत रखने की ताकत देता है.

उन्होंने कहा जब व्यक्ति का दिमाग शांत होगा तो परिवार, समाज, देश और दुनिया में भी शांति कायम रह सकेगी. स्वास्थ्य, कल्याण और शांति के लिए दुनिया को भारत की ओर से यह खास उपहार है. इसके अलावा उन्होंने ओडिशा में आयोजित हॉकी विश्व कप में अपना पहला मैच जीतने के लिए अर्जेंटीना हॉकी टीम को बधाई दी व साथ ही भारतीय हॉकी टीम को आने वाले मैचों के लिए शुभकामनाएं भी दीं.

पीएम मोदी ने कहा जी-20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक मुद्दों, टिकाऊ विकास, जलवायु परिवर्तन, भगोड़े आर्थिक अपराधियों जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. ये पूरी दुनिया के हित में है न कि सिर्फ भारत और अर्जेंटीना के. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की.

वहीं विदेश सचिव विजय गोखले ने ब्यूनस आयर्स में कहा, 'पीएम मोदी की सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ एक सौहार्दपूर्ण बैठक हुई है. सऊदी अरब के साथ बैठक काफी खास रही जिससे अगले 2-3 सालों में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश बढ़ाया जाएगा. सऊदी प्रिंस ने पीएम को बताया कि सऊदी नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत निवेश करने की शुरुआती योजना पर काम किया जा रहा है.

इसके अलावा पीएम मोदी और एंटोनियो गुतारेस के साथ बातचीत में पोलैंड के काटोवाइस में होने वाली 'कोप 24' जलवायु परिवर्तन पर अहम बातचीत हुई. महासचिव ने इस बात पर जोर दिया कि भारत जलवायु परिवर्तन के समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सप्ताह होने वाले जी-20 सम्मेलन से अलग भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे. भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते रणनीतिक प्रभाव को देखते हुए यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi