S M L

लगातार 13वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई में 85 के पार हुआ पेट्रोल

अभी हाल में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल की बढ़ती कीमतें घटाने के लिए जीएसटी को भी एक रास्ता बताया

Updated On: May 26, 2018 11:44 AM IST

FP Staff

0
लगातार 13वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई में 85 के पार हुआ पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस वृद्धि के बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85.78 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई जबकि शुक्रवार को यहां पेट्रोल 85.65 रुपए था. दिल्‍ली में पेट्राेल 77.97 रुपए, कोलकाता में 80.61 रुपए जबकि चेन्‍नई में पेट्रोल 80.95 रुपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है.

वहीं डीजल की बात करें तो मुंबई में शनिवार को डीजल के दाम 73.36 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. जबकि शुक्रवार को यहां डीजल 72.20 रुपए था. यह जानकारी इंडियन ऑयल ने अपनी वेबसाइट पर दी है. इंडियन ऑयल ने लिखा है कि यह कीमतें अलग-अलग आउटलेट के हिसाब से बदल सकती हैं.

अभी हाल में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर काबू करने के लिए जीएसटी को भी एक रास्ता बताया. उन्होंने कहा, 'परिस्थिति के कारण, डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया कमजोर होने के कारण तेल के दामों में उछाल आया है. भारत सरकार ने इसको ध्यान में रखा है. संवेदनशील तरीके से इसको संभालने की हम कोशिश भी कर रहे हैं. मुझे पूरी आशा है, इस पर कुछ ना कुछ रास्ता जरूर निकाला जाएगा. जीएसटी भी इसको कम करने का एक रास्ता है.'

तेलों की बढ़ती कीमतों को लेकर आलोचना झेल रही मोदी सरकार अब लोगों को राहत देने के मकसद से ओएनजीसी जैसी तेल उत्पादक कंपनियों पर टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है. सरकार के इस कदम से पेट्रोल-डीजल के दाम दो रुपए तक कम हो सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दो दिन पहले केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई थी, जिसके बाद कहा गया कि सरकार इसके बड़े समाधान पर काम कर रही है.

दूसरी ओर पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सलाह देते हुए कहा कि वे (फडणवीस) जब कह रहे हैं कि तेलों को जीएसटी के तहत लाने से कीमतें घटेंगी, तो उन्हें केंद्र में बैठी अपनी सरकार से ऐसा जरूर कराना चाहिए.

एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर तेल की कीमतें घटाने के लिए 'फ्यूल चैलेंज' दिया था.

राहुल गांधी ने पीएम के 'फिटनेस चैलेंज' पर तंज कसते हुए ऐसा ट्वीट किया. गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा-डियर पीएम, विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज स्वीकारता देख मुझे खुशी हुई. एक मेरा भी चैलेंज है. आप तेल के दाम घटाएं नहीं तो कांग्रेस पूरे देश में आंदोलन करेगी और कीमतें घटाने के लिए मजबूर कर देगी. आपके जवाब का इंतजार है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi