S M L

लगातार 14वें दिन बढ़े तेल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 85 के पार गया पेट्रोल

पेट्रोलियम मंत्री के आश्वासनों के बावजूद तेल के दाम घटने के आसार नहीं दिखते. लोगों को अभी और ढीली करनी होगी जेब

FP Staff Updated On: May 27, 2018 12:50 PM IST

0
लगातार 14वें दिन बढ़े तेल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 85 के पार गया पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा. लगातार 14वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. दिल्ली में पेट्रोल अब 78 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. वहीं मुंबई में प्रति लीटर इसकी कीमत 85 रुपए को पार कर गई है.

देश के मेट्रो शहरों में संशोधित पेट्रोल की कीमतें इस तरह से  हैं- दिल्ली में 78.12 रुपए, मुंबई में 85.93 रुपए, कोलकाता में 80.76 रुपए और चेन्नई में 81.11 रुपए प्रति लीटर.

रविवार को डीजल के भाव भी बढ़ोतरी देखी गई. मेट्रो शहरों में इसकी कीमतें ये रहीं-दिल्ली में 69.06 रुपए, कोलकाता में 71.61 रुपए, मुंबई में 73.53 रुपए और चेन्नई में 72.91 रुपए.

अभी हाल में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर काबू करने के लिए जीएसटी को भी एक रास्ता बताया. उन्होंने कहा, 'परिस्थिति के कारण, डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया कमजोर होने के कारण तेल के दामों में उछाल आया है. भारत सरकार ने इसको ध्यान में रखा है. संवेदनशील तरीके से इसको संभालने की हम कोशिश भी कर रहे हैं. मुझे पूरी आशा है, इस पर कुछ ना कुछ रास्ता जरूर निकाला जाएगा. जीएसटी भी इसको कम करने का एक रास्ता है.'

तेलों की बढ़ती कीमतों को लेकर आलोचना झेल रही मोदी सरकार अब लोगों को राहत देने के मकसद से ओएनजीसी जैसी तेल उत्पादक कंपनियों पर टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है. सरकार के इस कदम से पेट्रोल-डीजल के दाम दो रुपए तक कम हो सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दो दिन पहले केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई थी, जिसके बाद कहा गया कि सरकार इसके बड़े समाधान पर काम कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi