S M L

लगातार 8वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं नए रेट

थ दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमत 78.84 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है वहीं डीजल 70.76 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है

Updated On: Sep 02, 2018 01:07 PM IST

FP Staff

0
लगातार 8वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं नए रेट
Loading...

पेट्रोल डीजल के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. रविवार को भी कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे का इजाफा हुआ है वहीं डीजल की कीमत भी 34 पैसे बढ़ गई है.  इसी के साथ दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमत 78.84 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है वहीं डीजल 70.76 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.  इन नए रेट के साथ डीजल के दाम एक बार फिर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं.

दूसरे शहरों में क्या है रेट?

बात करें मंबई की तो यहां पेट्रोल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए है. मुंबई पेट्रोल 16 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 86.25 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं डीजल की कीमत भी 36 पैसे के इजाफे के साथ 75.12 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 81.76 रुपए प्रति लीटर तो चेन्नई में 81.92 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. उधर डीजल के दाम भी कोलकाता में 73.61 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 74.77 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं.

क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल के लागातार बढ़ते दामों के लिए गिरता रुपया और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं. डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट जारी है. कच्चा तेल भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है. इसके चलते तेल कंपनियों की लागत में भी इजाफा हो रहा है

कांग्रेस ने लगाया बीजेपी पर आरोप

कांग्रेस ने शुक्रवार को बीजेपी सरकार पर भारतीय नागरिकों के बजाय दूसरे देशों को पेट्रोल और डीजल सस्ते दामों पर बेचने का आरोप लगाते हुए कहा कि रिकॉर्ड ऊंची कीमतों से पीड़ित लोग इस धोखे के लिए चुनावों में उपयुक्त जवाब देंगे.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया कि ऐसे उत्पादों की तेजी से बढ़ती कीमतों के कारण आम आदमी पिस रहा है और इस सरकार ने 'दैत्यकारी कर' लागू कर देश के 11 लाख करोड़ रुपए लूटे. उन्होंने कहा, 'मोदी सरकार विदेशों को सस्ती कीमतों पर पेट्रोल और डीजल बेच रही है जबकि भारतीय सर्वकालिक ऊंची कीमतों के कारण पिस रहे हैं.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi