S M L

App के जरिए 1 नवंबर से Online खरीदें अनारक्षित रेलवे टिकट

रेलवे 1 नवंबर से देश भर में यूटीएस मोबाइल ऐप की शुरुआत कर रहा है. इसके जरिए अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है

Updated On: Oct 23, 2018 08:05 PM IST

Bhasha

0
App के जरिए 1 नवंबर से Online खरीदें अनारक्षित रेलवे टिकट
Loading...

रेलवे स्टेशनों पर लंबी लाइन में लगकर टिकट खरीदने के लिए प्रतीक्षा करना अब बीते समय की बात होगी. क्योंकि 1 नवंबर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल ऐप की शुरुआत कर रहा है. इसके जरिए अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

यह योजना 4 साल पहले शुरू हुई थी लेकिन मुंबई को छोड़कर अन्य जगहों पर यह सफल नहीं हो सकी. मुंबई में इसे सबसे पहले शुरू करने की वजह यहां बड़ी संख्या में लोगों के लोकल ट्रेनों से आवाजाही करना था.

मुंबई के बाद इसे दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया. रेलवे ने अभी तक योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है. यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हम लोगों को यूटीएस मोबाइल ऐप ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं. संख्या बढ़ रही है और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस ऐप के लाभ समझ में आएंगे तो वो ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे.’

उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में इस ऐप के करीब 45 लाख रजिस्टर्ड यूजर्स थे और इस पर औसतन हर दिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से लगभग 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल 4 टिकट खरीदने की अनुमति होगी.

ऐप पर रजिस्टर्ड यूजर्स टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi