S M L

दिल्ली के फ्रेंच इंटरनेशनल स्कूल में अब भारतीय छात्र भी ले सकेंगे दाखिला

1960 में स्थापित हुए इस स्कूल में 47 देशों के बच्चे पढ़ते हैं लेकिन अभी तक भारतीय छात्रों के पढ़ने की इजाजत नहीं थी

Updated On: May 09, 2018 05:14 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली के फ्रेंच इंटरनेशनल स्कूल में अब भारतीय छात्र भी ले सकेंगे दाखिला

राजधानी दिल्ली में स्थित फ्रेंच इंटरनेशनल स्कूल में अब भारतीय छात्र भी दाखिला ले सकेंगे. 1960 में स्थापित स्कूल में 47 देशों के छात्र पढ़ते हैं. फ्रांस के राजदूत एलेक्जांद्रे जिएग्लर ने इस संबंध में बुधवार को घोषणा की.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि लाइसी फ्रांसे इंटरनेशनल द देल्ही (दिल्ली फ्रेंच इंटरनेशनल स्कूल) यहां दशकों से काम कर रहा है और तब भी दिल्ली के शिक्षा क्षेत्र में इसे ज्यादा नहीं जाना जाता.

राजदूत ने कहा कि हम चाहते हैं कि यह बदले. एलएफआईडी (स्कूल) केवल एक फ्रेंच स्कूल नहीं है. इसमें असल में 47 देशों के छात्र पढ़ते हैं. लेकिन मानें या ना मानें, इसमें पिछले साल तक भारतीय छात्रों को दाखिला नहीं मिलता था. इस स्थिति में बदलाव जरूरी था.

राजदूत ने आगे कहा कि स्कूल में इस साल नामांकित 316 छात्रों में से मात्र आधे ही फ्रांसीसी हैं. बाकी के 123 छात्र दूसरे देशों के नागरिक हैं.

उन्होंने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि 25 भारतीय परिवारों ने अपने बच्चों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्कूल के रूप में एलएफआईडी को चुना है. राजदूत ने कहा कि वर्तमान में 25 प्रतिशत पाठ्यक्रम को ही अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है जबकि बाकी फ्रेंच में है, लेकिन हम उस पर भी काम करने की योजना बना रहे हैं.

यह स्कूल एजेंसी फॉर फ्रेंच एजुकेशन अब्रॉड (एईएफई) का हिस्सा है जो 137 देशों में कार्यरत 495 शिक्षा संस्थानों का एक नेटवर्क है. नेटवर्क में करीब 3,42,000 छात्र शामिल हैं जिनमें से 60 प्रतिशत गैर फ्रांसीसी हैं.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi