S M L

कश्मीर में ठंड और बढ़ी, ज्यादातर जगहों पर तापमान शून्य से नीचे रहा

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में बीते बुधवार की रात तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि उसकी पिछली रात के तापमान से 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था

Updated On: Jan 03, 2019 05:45 PM IST

Bhasha

0
कश्मीर में ठंड और बढ़ी, ज्यादातर जगहों पर तापमान शून्य से नीचे रहा

जम्मू-कश्मीर में ठंड काफी बढ़ गई है. श्रीनगर में लोगों को जानलेवा ठंड से थोड़ी राहत मिली लेकिन कश्मीर के शेष हिस्से में तापमान शून्य डिग्री से नीचे ही रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में बीते बुधवार की रात तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि उसकी पिछली रात के तापमान से 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था.

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा का न्यूनतम तापामन शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि पहलगाम में रात का तापमान शून्य से 7.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया तो वहीं गुलमर्ग में न्यूनतम तापामन शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में रात का तापमान शून्य से 13.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

कारगिल जम्मू-कश्मीर का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 17.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में ठंड और बढ़ने की आशंका जताई है. कश्मीर में अभी चिल्लई-कलां का दौर चल रहा है. यह 40 दिन की ऐसी अवधि होती है जब बर्फ गिरने की सर्वाधिक संभावना रहती है और तापमान लगातार नीचे गिरता रहता है. यह दौर 31 जनवरी को समाप्त होता है. इस दौरान ठंड अपने चरम पर होती है. चिल्लई-कलां की 40 दिन की अवधि के बाद 20 दिन तक चिल्लई-खुर्द और 10 दिन तक चिल्लई-बच्चा की अवधि होती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi