S M L

MP: कैंसर के डर के चलते गरीबों को फ्री में जूते देने वाली योजना रद्द

मध्य प्रदेश में गरीबों के लिए शुरू की गई फ्री फुटवियर (जूते) स्कीम को रद्द कर दिया गया है

Updated On: Aug 28, 2018 05:01 PM IST

FP Staff

0
MP: कैंसर के डर के चलते गरीबों को फ्री में जूते देने वाली योजना रद्द

मध्य प्रदेश में गरीबों के लिए शुरू की गई फ्री फुटवियर (जूते) स्कीम को रद्द कर दिया गया है. एक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जूते बनाने में जिस कैमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है, उससे कैंसर हो सकता है. 'चरण पादुका योजना' तेंदु पत्ता किसानों के लिए राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले लॉन्च की गई थी.

सेंट्रल लेदर रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जूते के अंदर के हिस्से को बनाने में कार्सिनोजेनिक (कैंसर कारक) एजो डाई का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसका विरोध विपक्ष से लेकर योजना के लाभार्थी तेंदू पत्ता इकट्ठा करने वाले किसान भी कर रहे हैं. रिपोर्ट के सामने आने के बाद से दो लाख से ज्यादा जूतों को रिजेक्ट किया जा चुका है और जूतों को बांटने पर भी रोक लगा दी गई है.

एनडीटीवी के मुताबिक, तेंदू पत्ता इकट्ठा करने वालों का कहना है कि उन्हें ये जूते पहनने में डर लग रहा है. एक ग्रामीण ने बताया कि सरकार ने हमें मुफ्त में जूते दिए हैं. लेकिन मुझे इन्हें पहनने में डरने लग रहा है. गांव के लोगों का कहना है कि इन्हें पहनने से कैंसर हो सकता है. पर्यावरणविदों का कहना है कि ये जूते खतरनाक हैं और पर्यावरण पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi