S M L

तलाकशुदा महिलाओं के पेंशन में धोखाधड़ी, जांच के निर्देश

सोनिका अग्रवाल नाम की महिला ने बताया कि किसी ने उसके नाम पर एक्सिस बैंक में एक खाता खोला और बीते कई वर्षों से दिल्ली सरकार से उनके नाम पर पेंशन निकाल रहा है

Bhasha Updated On: Dec 17, 2017 01:29 PM IST

0
तलाकशुदा महिलाओं के पेंशन में धोखाधड़ी, जांच के निर्देश

तलाकशुदा महिलाओं के पेंशन में धोखाधड़ी के मामले को कोर्ट ने गंभीरता से लिया है. कोर्ट ने दिल्ली के मुख्य सचिव से कहा है कि वो पूरे मामले की जांच करें. ये बड़े घोटाले का हिस्सा हो सकता है.

जानकारी के मुताबिक तलाकशुदा महिलाओं के लिए पेंशन के नाम पर संदिग्ध बैंक खातों के जरिए पैसे को इधर-उधर किया गया है. मुख्य मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट एस. के. सेठी ने दक्षिण पश्चिम दिल्ली में द्वारका के पुलिस उपायुक्त से कहा कि वो इस मामले को व्यक्तिगत तौर पर देखें.

तलाकशुदा महिलाओं को दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पेंशन दिया जाता है. इसके साथ ही बेसहारा छोड़ दी गईं, अलग कर दी गईं और निराश्रित महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में समाजिक सुरक्षा मुहैया कराई जाती है.

कोर्ट ने कहा फरवरी तक जांच रिपोर्ट सौंपे, बड़े घोटाले की आशंका 

ये 18 वर्ष से अधिक आयु की उन महिलाओं के लिए हैं जिनके पास जीवनयापन का कोई साधन नहीं हैं, जो गरीब, जरूरतमंद और असुरक्षित हैं.

अदालत ने कहा कि शिकायतकर्ता के अलावा भी कई पीड़ित महिलाएं हो सकती हैं, जिनके नाम का इस्तेमाल पैसा निकालने के लिए किया गया हो.

अदालत ने आदेश की प्रति दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव को भेजने का भी निर्देश दिया. अदालत ने डीसीपी से कहा कि वो जांच की निगरानी करें और एक फरवरी तक जांच रिपोर्ट दें.

शिकायतकर्ता महिला सोनिका अग्रवाल के अधिवक्ता राकेश कुमार गर्ग ने बताया कि किसी ने उनकी मुवक्किल के नाम पर एक्सिस बैंक में एक खाता खोला और बीते कई वर्षों से दिल्ली सरकार से उनके नाम पर पेंशन निकाल रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi