S M L

भारत के पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. शिवशंकर का निधन

उन्होंने विदेश मंत्रालय, मानव संसाधन, वाणिज्य जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली थी

Updated On: Feb 27, 2017 09:31 PM IST

FP Staff

0
भारत के पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. शिवशंकर का निधन

भारत के पूर्व विदेश मंत्री पी. शिवशंकर का सोमवार को हैदराबाद में निधन हो गया. लंबी बीमारी के चलते उनका कई महीनों से इलाज चल रहा था.

उनके बेटे विनय कुमार ने बताया कि बुढ़ापे की वजह से वे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे.

उन्होंने कहा कि, ‘शिवशंकर आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे. लेकिन बाद में उन्होंने उच्च न्यायालय में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद वह उच्चतम और उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस करने लगे.

पी. शिवशंकर ने कई मुकदमों में सफलता हासिल की. उन्होंने इंदिरा गांधी के अनुरोध पर आपातकाल से संबंधित कई मुकदमों की पैरवी की. बाद में वह 1978 और 1980 में सिकंदराबाद से सांसद के रूप में जीते. वह 1980 में केंद्र सरकार में कानून और उर्जा मंत्री बने.

विनय कुमार ने बताया कि, ‘इंदिरा गांधी के महत्वपूर्ण बैठकों में शिवशंकर के पहुंचने की प्रतीक्षा किया करती थीं.’ इसके साथ ही इस वरिष्ठ नेता ने कांग्रेस पार्टी में भी अहम भूमिका निभाई. इंदिरा गांधी की हत्या के बाद कुछ लोगों द्वारा संदेह जताए जाने के बावजूद उन्हें यह लग रहा था कि राजीव गांधी ही देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे.

बाद में वे गुजरात से राज्यसभा के लिए भी चुने गए. उन्होंने विदेश मंत्रालय, मानव संसाधन, वाणिज्य जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली थी. वे सिक्किम और केरल के राज्यपाल भी रहे हैं.

उन्होंने राज्यसभा में सदन के नेता और नेता प्रतिपक्ष दोनों का दायित्व अलग-अलग समय निभाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi