S M L

पूर्व रॉ चीफ राजिंदर खन्ना डिप्टी NSA नियुक्त, डोभाल की करेंगे मदद

सरकार ने रिसर्च एवं एनालिसिस विंग (रॉ) के पूर्व प्रमुख राजिंदर खन्ना को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया है

FP Staff Updated On: Jan 02, 2018 10:29 PM IST

0
पूर्व रॉ चीफ राजिंदर खन्ना डिप्टी NSA नियुक्त, डोभाल की करेंगे मदद

सरकार ने रिसर्च एवं एनालिसिस विंग (रॉ) के पूर्व प्रमुख राजिंदर खन्ना को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया है. 1978 बैच के ऑफिसर खन्ना ने खुफिया एजेंसी में रहते हुए कई आतंकवाद विरोधी अभियानों का नेतृत्व किया है. साथ ही उन्हें पाकिस्तान और इस्लामिक आतंकवाद का एक्सपर्ट भी माना जाता है. उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किए जाने के बाद खन्ना अब अजित डोभाल की मदद करेंगे, जोकि खुद रॉ के चीफ रह चुके हैं. बताया जाता है कि खन्ना और डोभाल के बीच तभी से अच्छी दोस्ती रही है, जब दोनों रॉ में हुआ करते थे.

कैबनिट की नियुक्ति समिति ने कहा कि खन्ना को अनिश्चित समय के लिए डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया है और जब तक आगे कोई आदेश नहीं आता तब तक वो इस पद पर रहेंगे. आपको बता दें कि खन्ना दिसंबर 2014 के बाद से दो सालों तक रॉ के प्रमुख रहे. खन्ना वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् सचिवालय में विशेष कार्य अधिकारी (नेबरहुड स्टडीज) हैं.

नेबरहुड स्टडीज पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल सहित पड़ोसी देशों पर नीतिगत पत्र तैयार करता है. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद्, सुरक्षा से संबंधित मामलों में आंतरिक और बाहरी मामलों का सर्वोच्च निकाय है. अजित डोभाल इसके सचिव हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi