S M L

सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट सफल

दिल्ली के एम्स में सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट किया गया.

Updated On: Dec 10, 2016 06:25 PM IST

Amitesh Amitesh

0
सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट सफल

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट सफल रहा है. लगभग पांच घंटे तक चली सर्जरी के बाद दिल्ली के एम्स में सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट किया गया. ट्रांसप्लांट में एम्स के डायरेक्टर एमसी मिश्रा के अलावा वी के बंसल, संदीप अग्रवाल समेत कई बड़े सर्जन मौजूद थे.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को फिलहाल आईसीयू में रखा गया है. किडनी ट्रांसप्लांटेशन से पहले सभी तरह की आधिकारिक मंजूरी ले ली गई थी. सुषमा स्वराज के डायबिटिक होने के चलते इस पूरी प्रक्रिया में विशेष एहतियात बरता गया. सूत्रों के मुताबिक, सुषमा को किडनी देने वाला व्यक्ति उनका रिश्तेदार नहीं है.

पिछले 7 नवंबर को ही एम्स में सुषमा स्वराज को भर्ती कराया गया था. खुद सुषमा ने 16 नवंबर को ट्वीट कर अपने स्वास्थ्य की जानकारी सार्वजनिक की थी. सुषमा ने ट्वीट किया था कि ‘मैं किडनी फेल होने के चलते फिलहाल एम्स में हूं जहां मेरा डायलिसिस हो रहा है. भगवान कृष्ण का आशीर्वाद मेरे साथ है.’

हालांकि, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पिछले कई महीनों से अस्वस्थ चल रही थीं. अप्रैल में भी उन्हें न्यूमोनिया की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था.

सुषमा के इस ट्वीट के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से लोगों ने किडनी देने की पेशकश की थी. जिस पर सुषमा ने सबको धन्यवाद दिया था. यह सुषमा स्वराज की लोकप्रियता ही है, जिसके चलते उनको चाहने वालों ने इस कदर उनके प्रति अपनी भावना का इजहार किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi