S M L

फोर्ब्स लिस्ट: 30 साल से कम इन युवाओं को आप कितना जानते हैं?

इस लिस्ट में उन 30 अमीरों के नाम हैं जो 30 साल से कम उम्र के हैं और भारत में सबसे अमीर हैं

FP Staff Updated On: Feb 05, 2018 03:17 PM IST

0
फोर्ब्स लिस्ट: 30 साल से कम इन युवाओं को आप कितना जानते हैं?

फोर्ब्स ने 2018 ने भारत के ऐसे 30 यंग अचीवर्स की लिस्ट जारी की है, जिनकी उम्र 30 साल से कम है. इस लिस्ट में मूर्तिकार साहिल नायक को शामिल किया गया हैं. लिस्ट के प्रमुख नामों में क्षितिज मारवा, रंजन बोरडोली , गौरव मुंजाल, रोमन सैनी, हिमेश सिंह और रोहित रामसुब्रमण्यन है.

फोर्ब्स की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें 

फोर्ब्स ने इन 30 युवाओं को 15 अलग-अलग कैटेगरी से चुना है. खासतौर पर आर्ट एंड कल्चर, डिजाईन, इ-कॉमर्स, एंटरटेनमेंट, फैशन, म्यूजिक, मनोरंजन, कला, इंजीनियरिंग, एजुकेशन, मेडिकल प्रमुख हैं.

 

रोहन एम गणपति, यशस कर्णन

जोखिम उठाने में माहिर 25 वर्षीय रोहन एम गणपति और 23 वर्षीय यशस कर्णन के बारे में जरा गौर फरमाइए. ये दोनों सैटेलाइट्स के लिए रॉकेट और इलेक्ट्रिक प्रॉपल्शन सिस्टम्स विकसित कर रहे हैं. उनकी फर्म बेलैट्रिक्स एयरोस्पेस ऐसी पहली स्टार्टअप फर्म है, जिसके लिए इंडियन स्पेस रीसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन ने अपने दरवाजे खोले हैं.

Pictureone

अंकित अग्रवाल और करण रस्तोगी

हेल्प अस ग्रीन के फाउंडर्स अंकित अग्रवाल और करण रस्तोगी , दोनों की उम्र 29 साल है. अब ये दोनों गंगा को सीवर बनने से बचाने की मुहिम में जुटे हैं. ये 'फ्लॉवरसाइक्लिंग' के जरिए धार्मिक कचरे से लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स विकसित कर रहे हैं. साथ ही सैकड़ों ग्रामीण परिवारों के लिए रोजगार भी मुहैया करा रहे हैं. इसे 'प्रॉफिट विद परपज़' कहा जाना चाहिए.

picture02

चिराग

व्यापार जगत बर्मा बर्मा के चिराग को लेकर बेहद उत्साहित है. जिसके शाकाहारी, नो-एल्कोहल बर्मीज़ रेस्त्रां बेहद अच्छा बिजनेस कर रहे हैं. 29 वर्षीय डिज़ाइन इनोवेटर क्षितिज मारवाह ने दुनिया का पहला होलोग्राफिक एआर हेडसेट तैयार किया है, जो स्मार्टफोन के साथ काम करता है.

picture03

गौतम भाटिया

सूची में शामिल इन लोगों में से किसी के लिए ये कुछ अच्छा करने की आज़ादी है, अभिव्यक्ति है या केवल ऐसा करने का आनंद. उदाहरण के तौर पर 29 वर्षीय गौतम भाटिया के बारे में बताते हैं. गौतम एक ऐसी टीम का हिस्सा हैं, जो आधार एक्ट से संबंधित चुनौतियों को लेकर काम कर रहे हैं.

picture04

सविता पूनिया

27 वर्षीय भारतीय हॉकी गोलकीपर सविता पूनिया एक ऐसा नाम हैं, जिनके दादा जी ने उन्हें खुद को मजबूत बनाने के लिए खेलों का रुख करने के लिए प्रेरित किया था. सविता हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. आज उनके नाम पर गर्व किया जा सकता है. 28 वर्षीय पूर्व वर्ल्ड नंबर वन पिस्टल शूटर हिना सिंधू एक क्वालीफाइड सर्जन हैं. हिना ने स्पोर्ट को एक हॉबी के तौर पर लिया था. जिसे उन्होंने अपनी लगन और दृढ़ता से आगे बढ़ाया.

picture05

नाटककार जॉर्ज बरनार्ड शा ने लिखा था, "आप चीजें देखते हैं और कहते हैं क्यों? लेकिन मैं ऐसी चीजों का ख्वाब देखता हूं जो कभी थी ही नहीं और कहता हूं- क्यों नहीं?" हमारे 30 अचीवर्स में कलाकार, शेफ्स, डिज़ाइनर्स, एंटरटेनर्स, उद्ममी, फाइनेंस गुरु, संगीतकार और खिलाड़ी शामिल हैं. जिनमें एक ही तरह की लगन दिखती है.

किस आधार पर बनी है लिस्ट

यह लिस्ट तैयार करने के लिए फोर्ब्स ने तीन चरणों में लिस्ट तैयार की. पहले चरण में फोर्ब्स इंडिया टीम ने सभी कैटेगरी से जुड़े सूत्रों से बातचीत की. उनके डेटाबेस और मीडिया कवरेज का अध्ययन किया.

दूसरे चरण में फोर्ब्सइंडियाडॉटकॉम पर उद्यमियों और प्रोफेशनल्स के नॉमिनेशंस के लिए आवेदन बुलाए गए. तीसरे चरण में सोशल मीडिया के जरिए सबको जानकारी दी गई.

इस तरह फोर्ब्स के पास 15 कैटेगरी में 300 नामों की लिस्ट तैयार हुई. इसमें से 30 लोगों का चयन किया गया. इस लिस्ट में उन्हीं लोगों को चुना गया है, जिनकी उम्र  31 दिसंबर 2017 को 30 साल से कम थी. यह लिस्ट में शामिल होने के लिए कट-ऑफ डेट थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi