S M L

कोहरे से 400 ट्रेनें लेट, दिल्ली में 26 से ज्यादा हवाई उड़ानों पर असर

मंगलवार को भी कोहरे की मार जारी रही. कई ट्रेनें रद हुईं तो कई विमान ग्राउंड पर अटके रहे. कई राज्यों में ठंड की मार से लोग परेशान हैं

FP Staff Updated On: Jan 02, 2018 10:48 AM IST

0
कोहरे से 400 ट्रेनें लेट, दिल्ली में 26 से ज्यादा हवाई उड़ानों पर असर

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम ने करवट ली है. नए साल की दस्तक के साथ ही सर्दी और कोहरे ने दस्तक दे दी है. मंगलवार को भी दिल्ली कोहरे से जूझती दिखी. सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार थमती नजर आई तो दूसरी ओर राजधानी के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर 20 से अधिक उड़ानों में देरी हुई, 6 उड़ानें रद्द कर दी गईं. वहीं, देशभर में 400 से ज्यादा ट्रेनें तय समय से ज्यादा देरी से चल रही हैं.

कोहरे के कारण दिल्ली से आने-जाने वाली 64 ट्रेनें देर से चल रही हैं. 24 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. 21 ट्रेनें रद्द हुई हैं. कुछ ऐसा ही नजारा सोमवार को साल के पहले दिन भी था जब दिल्ली आने-जाने वाली लगभग सभी उड़ानें प्रभावित रहीं. करीब 453 घरेलू और 97 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई.

सोमवार को करीब 23 घरेलू उड़ानों को रद्द किया गया है था. सुबह 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजकर 30 मिनट के बीच कोई भी उड़ान नहीं भरी गई क्योंकि रनवे पर 100-125 मीटर आगे कुछ नहीं दिख रहा था. उड़ान के लिए विमान को 125 मीटर से अधिक दृश्यता की जरूरत होती है. जबकि सोमवार को दिल्ली में दृश्यता 50 मीटर तक रह गई.

दूसरे राज्यों में भी यही हाल

कोहरे की मार सिर्फ दिल्ली में ही नहीं है. लगभग समूचा उत्तर भारत इसकी चपेट में है. यूपी में तो कई दिनों से लोग ठंड और कोहरे से परेशान हैं. सबसे ज्यादा हालत खराब जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में है. यहां का तापमान जमाव बिंदु से भी काफी नीचे चला गया है. हिमाचल में तो पारा शून्य से 14 डिग्री नीचे तक सरक गया है. मौसम विज्ञानियों का मानना है कि ऐसी दशा आगे भी बनी रहेगी. ऊंचे स्थानों पर तो छोटी-छोटी नदियों से लेकर उनके सोते तक जम गए हैं.

पंजाब-हरियाणा दृश्यता के मामले में दिल्ली से भी बदतर हालत में पहुंच गए हैं. घने कोहरे के कारण यहां दृश्यता शून्य तक पहुंच गई है. लिहाजा ट्रेनों और उड़ानों की रफ्तार लगभग थम सी गई है. हरियाणा के हिसार में तापमान खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. पारा सामान्य तापमान से 5 डिग्री नीचे सरक कर 1.6 डिग्री पर पहुंच गया है. सिरसा, करनाल, रोहतक, भिवानी में भी कमोबेश यही हाल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi