S M L

अरुणाचल प्रदेश में फ्लड अलर्ट जारी, चीन से आ सकता है खतरा

चीन की यरलुंग सांगपो नदी में पहाड़ी के एक हिस्से के गिर जाने से एक कृत्रिम झील बन गई है, जो अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ ला सकती है

Updated On: Oct 19, 2018 05:18 PM IST

FP Staff

0
अरुणाचल प्रदेश में फ्लड अलर्ट जारी, चीन से आ सकता है खतरा
Loading...

अरुणाचल प्रदेश में अचानक बाढ़ आने की आशंका है. चीन में यरलुंग सांगपो नदी से अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ आ सकती है. यहां फ्लैश फ्लड का अलर्ट जारी किया गया है. दरअसल, लैंडस्लाइड की वजह से इस नदी में एक कृत्रिम झील बन चुकी है, जो बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर सकती है.

बुधवार को चीन की इस नदी में पहाड़ी के एक हिस्से के गिर जाने से एक कृत्रिम झील बन गई है, जो अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ ला सकती है. हालांकि अरुणाचल प्रदेश की सियांग नदी का जलस्तर कम है लेकिन लैंडस्लाइड की वजह से बना बांध अगर टूट जाए तो इसका स्तर बढ़ सकता है.

बता दें कि चीन में यरलुंग सांगपो नाम से जानी जाने वाली नदी अरुणाचल प्रदेश में घुसते ही सियांग नाम से जानी जाती है और यही नदी असम जाती है, जिसे ब्रह्मपुत्र कहते हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तिब्बत में जहां ये झील बनी है, वहां से 6,000 लोगों को स्थापित किया गया है. ये लैंडस्लाइड मेनलिंग में हुई है. और इस कृत्रिम झील में 131 फीट तक का जलस्तर बन गया है.

इस संभावित खतरे से बचने के लिए राज्य के लोकसभा सांसद निनॉन्ग एरिंग ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को लिखकर मामले में जल्द हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि इस कृत्रिम झील के बनने से अरुणाचल प्रदेश की नदियों में स्थिति गंभीर हो सकती है. ब्लॉक की वजह से ये नदियां सूख रही हैं.

उन्होंने बताया कि सियांग नदी काफी हद तक सूख चुकी है, जो काफी असामान्य है. लेकिन अगर ये बांध टूट जाता है तो राज्य में काफी भारी मात्रा में नुकसान हो सकता है.

पूर्वी सियांग जिले में लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi