S M L

अब इन पांच हवाई अड्डों पर चेकिंग के दौरान नहीं लगाए जाएंगे टैग

सीआईएसएफ के महानिदेशक ने कहा था कि सीआईएसएफ उसकी सुरक्षा के तहत आने वाले सभी 60 हवाईअड्डों को इस साल के अंत तक टैग मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है

Updated On: Jul 23, 2018 10:20 PM IST

Bhasha

0
अब इन पांच हवाई अड्डों पर चेकिंग के दौरान नहीं लगाए जाएंगे टैग

देश के पांच और हवाई अड्डों ने यात्रियों के हैंडबैग पर टैग और मुहर लगाने की व्यवस्था खत्म कर दी है. इस प्रकार ऐसे हवाई अड्डों की कुल संख्या 42 हो गई है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी साझा की. इस सूची में शामिल पांच नए हवाई अड्डों में मध्य प्रदेश का खजुराहो, छत्तीसगढ़ का रायपुर, असम का जोरहाट, नागालैंड का दीमापुर और मेघालय का शिलांग हवाई अड्डा शामिल है.

देश के कुल 60 हवाई अड्डों की सुरक्षा सीआईएसएफ के हाथ में है जिसमें से 42 पर अब हैंडबैग में टैग और मुहर नहीं लगाई जाएगी. गौरतलब है कि टैग मुक्त सुरक्षा जांच, सीआईएसएफ ने पिछले साल अप्रैल में शुरू की थी. इसे नागर विमानन मंत्रालय और नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो से चर्चा के बाद शुरू किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि इस व्यवस्था को लागू करने के लिए हवाई अड्डा परिसर में नए स्मार्ट कैमरो लगाए जाना, सुरक्षा सामग्रियों को फिर से प्रबंधित करना आदि शामिल हैं. इन पांच हवाई अड्डों पर हाल ही में इन मानकों को पूरा किया गया है जिसके बाद यहां टैग मुक्त सुरक्षा जांच की शुरुआत की गई है. इसके अलावा यहां पर लगी एक्सरे मशीनों की लंबाई बढ़ायी गई है ताकि हैंडबैगों की जांच आसानी से हो सके.

सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने कहा था कि सीआईएसएफ उसकी सुरक्षा के तहत आने वाले सभी 60 हवाई अड्डों को इस साल के अंत तक टैग मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi