S M L

5 राज्यों के मोदी सरकार के 'आयुष्मान भारत' योजना को ठुकराने के पीछे यह है वजह...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘आयुष्मान भारत’ को महज प्रचार का हथकंडा बताया. उन्होंने कहा कि यह एक और ‘जुमला’ साबित होगी

Updated On: Sep 24, 2018 10:58 AM IST

FP Staff

0
5 राज्यों के मोदी सरकार के 'आयुष्मान भारत' योजना को ठुकराने के पीछे यह है वजह...

रविवार को रांची की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के महत्वाकांक्षी 'आयुष्मान भारत' योजना लॉन्च की. लेकिन 5 राज्यों ने इसे अपने यहां लागू करने को लेकर कोई रूचि नहीं दिखाई है. तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब ने मोदी सरकार की इस योजना को लागू करने से इनकार कर दिया है.

एनडीटीवी के अनुसार इन राज्यों ने दावा किया कि उनके पास अपनी जनता के लिए इससे बेहतर स्वास्थ्य योजना है. साथ ही वो तब तक इस योजना में शामिल नहीं होंगे, जब तक इससे जुड़ी उनकी शंकाएं दूर नहीं हो जाती.

शनिवार को ओडिशा के दौरे पर गए पीएम मोदी ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के इस योजना को ठुकराने के लिए निशाना साधा. उन्होंने कहा था कि नवीन बाबू इस योजना को नहीं समझते. शायद इसलिए वो इसे नजरअंदाज कर जनता को इसका लाभ लेने से रोक रहे हैं. ओडिशा सरकार को इस योजना को लागू करने में सहयोग देना चाहिए.

इसके बाद नवीन पटनायक ने पलटवार करते हुए कहा था कि उनके राज्य में पहले से लागू बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के दायरे में आने वाले लोगों की संख्या आयुष्मान भारत के मुकाबले कहीं ज्यादा है. उन्होंने कहा था कि केंद्र के आयुष्मान भारत के 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा के बदले बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में महिलाओं को 7 लाख का बीमा दिया जाता है. इसके बाद उन्होंने तंज कसते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री को देश में बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने में अपनी ऊर्जा खर्च करनी चाहिए.

ayushmanbharatpm

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी के लॉन्च किए गए ‘आयुष्मान भारत’ को महज प्रचार का हथकंडा बताया. उन्होंने कहा कि यह एक और ‘जुमला’ साबित होगी.

केरल ने भी केंद्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना को लेकर तीखा हमला बोला. इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में राज्य के वित्त मंत्री थॉमस आइजैक ने कहा कि स्पष्ट रूप से दिखता है कि यह महज कोरी घोषणा है. उन्होंने इसके क्रियान्वन हो पाने पर ही सवाल उठा दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi