S M L

पांच खौफनाक अफवाहें जिन्होंने आपको डरा दिया

इन अफवाहों ने कई जानें ले ली. लोगों ने घरों के सामान बाहर निकालकर फेंक दिए

Updated On: Aug 05, 2017 04:58 PM IST

FP Staff

0
पांच खौफनाक अफवाहें जिन्होंने आपको डरा दिया

देशभर में दहशत है. कोई साया मंडरा रहा है. अफवाह जंगल में आग की तरह फैल रही है कि चुड़ैल चोटी काट रही है. लेकिन यह पहली बार नहीं है. इससे पहले भी अफवाहों का आतंक रहा है. देशभर में कोहराम मचा है.

इन अफवाहों ने कई जानें ले ली. लोगों ने घरों के सामान बाहर निकालकर फेंक दिए. कई शक में ही पीट-पीट कर मार दिए गए. भगदड़ मची, आतंक फैला और कई महीनों तक लोग इन अफवाहों के खौफ में जीते रहे.

हर बार जो बात समान रही वो यह थी कि ये अफवाहें मई से जुलाई के बीच फैली. राजस्‍थान, हरियाणा, दिल्‍ली और उत्‍तर-प्रदेश में फैली. करीब तीन-चार महीने तक दहशत फैलाने के बाद ये एकाएक शांत हो गईं.

आइए हम आपको बताते हैं देश की वे पांच बड़ी अफवाहें जिन्‍होंने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया.

p6

काला बंदर-

दिल्‍ली में 2001 में काला बंदर या मंकी मैन का आतंक रहा. इसकी शुरूआत दिल्‍ली के यमुना पार में हुई. खौफ इतना की लोग घरों को छोड़-छोड़कर भाग गए. आतंक के साए में लोग घरों में दुबक जाते. बताया गया कि बंदर जैसा दिखने वाला आदमी या काला बंदर झपटकर हमला करता है. इसके लोहे के पंजे हैं, इसके पैरों में स्प्रिंग लगी है. यह आदमी को मार डालता है.

p5

मुंहनोचवा का आतंक-

2002 की सबसे बड़ी और डरावनी अफवाह बना मुंहनोचवा. पूर्वी उत्‍तरप्रदेश में किस्‍सा उड़ा कि लोमड़ी जैसा जानवर उड़कर लोगों के मुंह नोच लेता है. यह अंधेरे में हमला करता है दिखाई नहीं देता. डर फैल गया. लोग शाम होते ही घरों में कैद होने लगे. इसी शक में यूपी में कई हत्‍याएं हुई. एक पिता को बच्‍चे के सामने ही पीट-पीटकर मार डाला गया. यह अफवाह कई महीनों तक पूर्वी उत्‍तरप्रदेश में चली.

p3-1

सिलबट्टे वाली बुढि़या

मई 2015 में हरियाणा के किसी गांव से एक अफवाह ने जोर पकड़ा और यूपी, राजस्‍थान चपेट में आ गए. खबर उड़ी एक बुढि़या रात में घरों में आकर सिल बट्टे में छेद करती है. घरों में आवाज आती है. कोई देख ले तो मार डालती है.

इस खौफ में महिलाओं ने घरों से सिलबट्टे बाहर निकालकर फेंक दिए. घरों के बाहर दीवारों पर मेहंदी और हल्‍दी के थापे लगाए गए. कई महीनों तक दहशत का आलम रहा.

p4

नानी खिलाएगी दूध जलेबी

नानी खिलाएगी स्‍टील की बाल्‍टी में दूध और जलेबी वरना मर जाएंगे नाती-पोते, बेटी के यहां हो जाएगा अनिष्‍ट. ऐसी खबर को सुनते ही नानियां दौड़ पड़ीं और 2014 की ये सबसे बड़ी अफवाह बन गई. बच्‍चों की सलामती को लेकर नानियां भारी दहशत में आ गई. इस अफवाह ने हरियाणा के रेवाड़ी, तावडू से शुरू होकर यूपी, राजस्‍थान और दिल्‍ली में पैर पसारे.

p2-1

चोटी चुड़ैल या चोटी कटवा-

राजस्‍थान में बीकानेर के नोखा से एक अफवाह उड़ी कि एक महिला की चोटी कट गई. अफवाह बढ़ते-बढ़ते हरियाणा के हिसार, मेवात, गुरुग्राम, पलवल, पुन्‍हाना होते हुए दिल्‍ली के कांगनहेड़ी, रनहौला, नंदनगरी और यूपी के मथुरा, आगरा, नौहझील में पहुंच गई. अभी भी चारों राज्‍य इसकी चपेट में हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi