S M L

वायु सेना के बेडे़ में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे 4 चिनूक हेलिकॉप्टर

साल 2015 में कुल 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों का ऑर्डर अमेरिकी कंपनी बोइंग को दिया था

Updated On: Feb 10, 2019 03:49 PM IST

FP Staff

0
वायु सेना के बेडे़ में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे 4 चिनूक हेलिकॉप्टर

शनिवार को भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल होने के लिए चिनूक हेलिकॉप्टर का पहला बैच भारत पहुंच चुका है. पहले बैच में चार हेलिकॉप्टर भारत पहुंचे हैं. ये हेलिकॉप्टर गुजरात के मुंद्रा एयरपोर्ट पर उतारे गए. गौरतलब है कि भारत ने साल 2015 में कुल 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों का ऑर्डर अमेरिकी कंपनी बोइंग को दिया था. जिसमें से चार भारत पहुंच चुके हैं.

बता दें कि अमेरिकी सेना भी इस हेलिकॉप्टर का उपयोग करती है. अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाया जाने वाला यह एक एडवांस्ड मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर है. इसमें पूरी तरह से इंटीग्रेटेड, डिजिटल कॉकपिट मैनेजमेंट सिस्टम, कॉमन एविएशन आर्किटेक्चर कॉकपिट और एडवांस्ड कार्गो-हैंडलिंग क्षमताएं हैं. जो मिशन के दौरान इस हेलिकॉप्टर के प्रदर्शन और इसकी हैंडलिंग को बेहतर बनाते हैं.

भारत ने पिछले साल जुलाई महीने में चिनूक हेलीकॉप्टरों की पहली उड़ान को पूरा करके भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर बेड़े को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया था. जुलाई में बोइंग विमान के उपाध्यक्ष और जनरल मैनेजर ने कहा था, 'तटीय ऑपरेशन से लेकर काफी ऊंचाई वाले पर्वतीय मिशनों तक, ये विमान भारतीय सशस्त्र बलों के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi