S M L

दिल्लीः पटाखे जलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का किया उल्लंघन, 300 लोग हुए गिरफ्तार

कई लोगों को 100 पर कॉल आने के बाद पुलिस ने पकड़ा, वहीं कुछ लोग पुलिस पेट्रोलिंग के दौरान रंगे हाथों नियम तोड़ते पकड़े गए

Updated On: Nov 09, 2018 04:30 PM IST

FP Staff

0
दिल्लीः पटाखे जलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का किया उल्लंघन, 300 लोग हुए गिरफ्तार
Loading...

दिवाली के दिन दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करते हुए पटाखे जलाने वाले 500 से ज्यादा लोगों के खिलाफ एक्शन लेते हुए केस दर्ज किया है. वहीं 300 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार इनमें से कई लोगों को 100 पर कॉल आने के बाद पुलिस ने पकड़ा. वहीं कुछ लोग पुलिस पेट्रोलिंग के दौरान रंगे हाथों नियम तोड़ते पकड़े गए. नियमों के खिलाफ जाकर पटाखे चला रहे लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम में 1400 से ज्यादा कॉल्स आए थे जिन पर पुलिस ने एक्शन लिया था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने पटाखे चलाने के लिए रात 8 से 10 बजे के बीच का समय ही निर्धारित किया था, लेकिन कई जगहों पर पुलिस ने 8 बजे के पहले या 10 बजे के बाद भी पटाखे जलाते हुए लोगों को पकड़ा.

पटाखे बेचने वालों के खिलाफ भी पुलिस ने खूब कार्रवाई की

पटाखे चला रहे लोगों के अलावा पटाखे बेचने वालों के खिलाफ भी पुलिस ने खूब कार्रवाई की और 70 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से बड़ी मात्रा में पटाखे जब्त किए गए हैं. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, दिवाली के दिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का उल्लंघन कर पटाखे जलाने के मामले में आईपीसी की धारा 188 के तहत 562 लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए केस दर्ज किया गया है. इनमें सबसे ज्यादा 89 केस बाहरी दिल्ली में दर्ज हुए, जबकि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 59, रोहिणी में 58, वेस्ट दिल्ली में 52 और साउथ और नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली में 48 केस दर्ज हुए है. सबसे कम सिर्फ 6 केस नई दिल्ली में दर्ज किए गए हैं. इन मामलों में अलग-अलग जगहों से कुल 310 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था, लेकिन यह एक जमानती अपराध है, इसलिए पकड़े गए लोगों को बाद में जमानत भी मिल गई.

पटाखे चला रहे 24 नाबालिगों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की गई

नियमों के खिलाफ जाकर पटाखे चला रहे 24 नाबालिगों के खिलाफ भी जेजे एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई की गई है. इसके तहत नई दिल्ली में 2, साउथ दिल्ली में 6, साउथ-ईस्ट दिल्ली में 12 और वेस्ट दिल्ली में 4 नाबालिगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.पटाखे चलाने वालों के अलावा पटाखे बेचने वाले लोगों के खिलाफ भी दिवाली पर दिल्ली पुलिस ने जमकर एक्शन लिया.

कुल 2776 किलो पटाखे भी जब्त किए गए हैं

पुलिस ने एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत 72 केस दर्ज कर 87 लोगों को गिरफ्तार किया और कुल 2776 किलो पटाखे भी जब्त किए गए हैं. सबसे ज्यादा 13 केस द्वारका जिले में दर्ज किए गए हैं. यहां पुलिस ने 417 किलो पटाखे जब्त किए हैं जबकि सबसे ज्यादा 794 किलो पटाखे रोहिणी इलाके में जब्त किए गए हैं. दिवाली के दिन पटाखे चलाने के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन सुनिश्चित करने के लिए बड़ी तादाद में पुलिस फोर्स को दिल्ली के सभी इलाकों में तैनात किया गया था. पूरी दिल्ली में करीब 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात थे

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi