S M L

कई पासपोर्ट के इस्तेमाल की वजह से नीरव मोदी के खिलाफ दर्ज हो सकती है FIR

पीएनबी धोखाधड़ी मामले में फरार नीरव मोदी के पास कम से कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की बात पता चली है

Updated On: Jun 17, 2018 08:04 PM IST

Bhasha

0
कई पासपोर्ट के इस्तेमाल की वजह से नीरव मोदी के खिलाफ दर्ज हो सकती है FIR

एजेंसियों को दो अरब डॉलर की कथित पीएनबी धोखाधड़ी के मामले में फरार नीरव मोदी के पास कम से कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की बात पता चली है. इसके बाद उनके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराए जाने पर विचार किया जा रहा है.

एजेंसी के अधिकारियों ने पाया कि नीरव के पासपोर्ट रद्द किए जाने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा है. इस दौरान उसके पास छह पासपोर्ट होने का खुलासा हुआ. इनमें से दो पिछले कुछ समय से सक्रिय हैं.

सूत्रों ने बताया कि चार अन्य पासपोर्ट सक्रिय नहीं पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन दो सक्रिय पासपोर्ट में से एक में नीरव का पूरा नाम लिखा हुआ है जबकि दूसरे में केवल उनका पहला नाम अंकित है और इस पासपोर्ट पर उसे ब्रिटेन का 40 महीने का वीजा हासिल है. इस तरह से वह भारत द्वारा ज्ञात पहले पासपोर्ट को रद्द किए जाने के बावजूद लगातार यात्राएं कर रहा है.

सूत्रों ने बताया कि सरकार ने विदेश मंत्रालय के जरिए इंटरपोल को नीरव के दो रद्द पासपोर्ट की जानकारी दे दी थी लेकिन समान अंतरराष्ट्रीय तंत्र के अभाव में कई देशों में दस्तावेजों को वैधानिक तरीके से निरस्त नहीं किया जा सका है. भगोड़ा हीरा कारोबारी इसी का फायदा उठाते हुए संभावित तौर पर हवाई अड्डों और बंदरगाहों के जरिए यात्रा कर रहा है.

सुरक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'नीरव मोदी के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है और आंतरिक जांच पूरी होने के बाद उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है.'

उन्होंने कहा कि इस बात की भी जांच की जा रही है कि विभिन्न देशों की यात्रा के लिए नीरव दूसरे देश द्वारा जारी पासपोर्ट का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi