In association with
S M L

दिल्ली: कर्ज से आजादी के लिए 180 किसान संगठन करेंगे प्रदर्शन

देश भर से किसान दिल्ली के रामलीला मैदान में 20 नवंबर से अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (एआईकेएससीसी) के बैनर तले दो दिनों के प्रदर्शन में भाग लेंगे

Bhasha Updated On: Nov 20, 2017 11:07 AM IST

0
दिल्ली: कर्ज से आजादी के लिए 180 किसान संगठन करेंगे प्रदर्शन

देश भर से किसान दिल्ली के रामलीला मैदान में 20 नवंबर से अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (एआईकेएससीसी) के बैनर तले दो दिनों के प्रदर्शन में भाग लेंगे. वे अपने उत्पाद के लिए बेहतर कीमतों और कर्ज से पूरी आजादी की मांग करेंगे. समिति के मुताबिक प्रदर्शन में करीब 180 किसान संगठनों के सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है.

अखिल भारतीय किसान सभा के अध्यक्ष अशोक धावले ने कहा, 'हमारी मुख्य मांग सही कीमत आंकलन के साथ वैध हक के तौर पर पूर्ण लाभकारी कीमतें और उत्पादन लागत पर कम से कम 50 फीसदी का लाभ अनुपात पाना है.' उन्होंने कहा, 'हम फौरन व्यापक कर्ज माफी सहित कर्ज से आजादी की मांग करेंगे. किसानों की कर्ज की समस्या के हल के लिए सांविधिक संस्थागत तंत्र स्थापित किये जाने की भी मांग की जाएगी.'

धावले ने कहा, 'यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि यदि वह चुने जाते हैं तो किसानों को अपनी फसलों के लिए अच्छी कीमतें मिलेंगी और स्वामाीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू किया जायेगा.' एआईकेएससीसी के मुताबिक वर्तमान में लागत और आमदनी के बीच असंतुलन की वजह ईंधन, कीटनाशक, उर्वरक और यहां तक कि पानी सहित लागत की कीमतों में लगातार वृद्धि का होना है. इन चीजों का किसान सामना कर रहे हैं.

farmers

अखिल भारतीय किसान सभा के नेता ने कहा कि कीमतों में घोर अन्याय किसानों को कर्ज में धकेल रहा है, वे आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे और देश भर में बार-बार प्रदर्शन हो रहे हैं. किसानों की दुदर्शा के हल के लिए हम बड़ी तादाद में 20 नवंबर को दिल्ली में किसान मुक्ति संसद में एकत्र हो रहे हैं. एआईकेएससीसी अपने प्रदर्शन के दौरान किसान मुक्ति संसद का आयोजन करेगी.

वहीं, 20 नवंबर को दो मांगों के साथ एक मसौदा विधेयक भी पेश किया जाएगा और उस पर किसान संसद चर्चा कर उसे पारित करेगी. इस बीच तमिलनाडु के किसानों ने कहा कि वे लोग राष्ट्रीय राजधानी में तीसरे दौर का प्रदर्शन शुरू करने पर विचार कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी किसानों के मीडिया संयोजक प्रेम कुमार ने कहा, देश के अन्य हिस्सों के किसानों से परामर्श करने के बाद हम एक बार फिर से दिल्ली में प्रदर्शन कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जापानी लक्ज़री ब्रांड Lexus की LS500H भारत में लॉन्च

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi