S M L

मुंबई की तरफ बढ़ा किसानों का मार्च, 12 मार्च को करेंगे विधानसभा घेराव

किसान कर्ज माफी के साथ ही बिजली के बिल माफ करने की मांग कर रहे हैं. साथ ही, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें भी लागू करने की उनकी मांग है

Updated On: Mar 10, 2018 12:12 PM IST

FP Staff

0
मुंबई की तरफ बढ़ा किसानों का मार्च, 12 मार्च को करेंगे विधानसभा घेराव

कर्ज माफी की मांग को लेकर महाराष्ट्र की सड़कों पर उतरा ऑल इंडिया किसान सभा का मार्च शनिवार को भिवंडी पहुंचा है. नासिक से चला 30 हजार किसानों का जत्था मुंबई की तरफ बढ़ रहा है. आंदोलनकारी किसानों की 12 मार्च को महाराष्ट्र विधानसभा घेराव की योजना है जिसके बाद वो अपना आंदोलन वापस ले लेंगे.

मार्च का आयोजन करने वाले अखिल भारतीय किसान सभा के सुनील मालुसारे ने कहा कि 12 मार्च को मुंबई पहुंचने के बाद महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करने की उनकी योजना है.

किसान कर्ज माफी के साथ ही बिजली के बिल माफ करने की मांग कर रहे हैं. साथ ही, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें भी लागू करने की उनकी मांग है. एआईकेएस के सचिव राजू देसले ने पहले कहा था, ‘हम ये भी चाहते हैं कि राज्य सरकार विकास प्रोजेक्ट के नाम पर सुपर हाइवे और बुलेट ट्रेन के लिए खेती लायक जमीन का जबरन अधिग्रहण नहीं करे.’

देसले ने दावा किया कि बीजेपी सरकार की ओर से 34,000 करोड़ रुपए की सशर्त कर्ज माफी की घोषणा के बाद से अब तक 1,753 किसान खुदकुशी कर चुके हैं. उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार पर 'किसान विरोधी' नीति अपनाने का आरोप लगाया.

एआईकेएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक धावले, स्थानीय विधायक जे पी गवित और अन्य नेता इस मार्च की अगुआई कर रहे हैं. किसानों की यह यात्रा 12 मार्च को समाप्त होगी. धावले ने कहा कि बीजेपी सरकार ने किसानों से किए गए वादे पूरा न करके उनके साथ धोखा किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi