S M L

यूपी: रायबरेली में पटरी से उतरी न्यू फरक्का एक्सप्रेस, 7 की मौत, पीएम ने संवेदना प्रकट की

हरचंदपुर स्टेशन से 50 मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की छह बोगियां पटरी से उतर गईं

Updated On: Oct 10, 2018 11:04 AM IST

FP Staff

0
यूपी: रायबरेली में पटरी से उतरी न्यू फरक्का एक्सप्रेस, 7 की मौत, पीएम ने संवेदना प्रकट की

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बुधवार सुबह एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है. यहां हरचंदपुर स्टेशन से 50 मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की नौ बोगियां पटरी से उतर गईं. हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है, जबकि 27 अन्य घायल हैं. एनडीआरएफ, हरचंदपुर स्टेशन का स्टाफ और स्थानीय लोग बचाव कार्य में जुटे हैं.

नॉर्दन रेलवे के डीआरएम ने बताया है कि घायलों को रायबरेली के जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. ट्रेन से सभी यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है. यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन भेजी जा रही है. स्थिति सामान्य होने में करीब 24 से 36 घंटे का वक्त लग सकता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने रेल हादसे पर अपनी संवेदना प्रकट की है. उन्होंने हादसे के पीड़ित परिवार के लिए प्रार्थना की है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है. उन्होंने कहा है कि यूपी सरकार, रेलवे और एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव में पूरी तरह से जुटी है.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हादसे में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की है. घायलों को 1 लाख रुपए और मामूली तौर पर जख्मी लोगों को 50 हजार की मदद का ऐलान किया है.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने राहत और बचाव के कार्यों के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा है कि घायलों के बेहतर से बेहतर मेडिकल सुविधाएं दी जाएं. उन्होंने हादसे की जांच के लिए नॉर्दन सर्कल के रेलवे सेफ्टी डिपार्टमेंट को आदेश दिए हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है.

राहत और बचाव का काम देख रहे एनडीआरएफ की टीम के कमांडर संजीव कुमार ने बताया है कि 6 लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई जबकि एक घायल शख्स ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. हादसे में 27 लोगों के घायल होने की जानकारी उन्होंने दी है.

यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) आनंद कुमार ने कहा है कि घटनास्थल की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है. ताकि राहत और बचाव के काम में किसी तरह की कमी न हो.

लखनऊ और वाराणसी से एनडीआरएफ की टीम भी बचाव कार्य के लिए पहुंच चुकी हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी घटना की जानकारी ली है. उन्होंने डीएम, एसपी, स्वास्थ्य अधिकारियों और एनडीआरएफ से सभी संभावित मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए.

रेलवे ने हादसे में पीड़ितों के परिजनों को जानकारी देने के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं.

इमरजेंसी नंबर

- दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन: BSNL-05412-254145 Railway-027-73677

- पटना स्टेशन: BSNL-0612-2202290, 0612-2202291, 0612-220229, Railway Phone No.- 025-83288

मालदा स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर- 03512-266000, 9002074480, 9002024986

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार ने बताया कि यह दुर्घटना सुबह छह बज कर पांच मिनट पर हुई. दुर्घटना के कारण इस मार्ग की सभी अप और डाउन लाइनों पर रेल यातायात बाधित है.

कैसे हुआ हादसा

ट्रेन फरक्का से चलकर रायबरेली होते हुए नई दिल्ली जा रही थी. तभी हरचंदपुर आउटर के पास गलत ट्रैक पर जाने की वजह से यह हादसा हुआ है. फिलहाल रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो चुके हैं. मौके पर स्थानीय पुलिस और एम्बुलेंस पहुंच चुकी है. बताया जा रहा है कि घायलों की संख्या ज्यादा होने के कारण मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi