S M L

10 बार लोकसभा सांसद रहे सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में निधन

पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का कोलकाता में निधन हो गया है. उनका 89 साल की उम्र में निधन हुआ

Updated On: Aug 13, 2018 01:18 PM IST

FP Staff

0
10 बार लोकसभा सांसद रहे सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में निधन

पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का कोलकाता में निधन हो गया है. उनका 89 साल की उम्र में निधन हुआ. पिछले काफी दिनों में सोमनाथ चटर्जी बीमार चल रहे थे. उन्हें किडनी की समस्या की वजह से 10 अगस्त को दोबारा कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा हुआ था.

पूर्व सांसद के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई लोगों ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने कहा कि सोमनाथ चटर्जी राजनीति के पुरोधा थे. वहीं राहुल गांधी ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि सोमनाथ चटर्जी अपने आप में एक संस्था थे.

बता दें कि बीते 28 जून को मस्तिष्क रक्स्राव के बाद सोमनाथ चटर्जी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वो 2004 से 2009 तक लोकसभा के स्पीकर रहे. साथ ही वो 10 बार लोकसभा में सांसद भी रहे. चटर्जी 1971 में पहली बार सांसद चुने गए थे.

कौन थे सोमनाथ चटर्जी?

सोमनाथ चटर्जी का जन्म असम के तेजपुर जिले में 25 जुलाई, 1929 को हुआ था. उनके पिता मशहूर वकील निर्मल चंद्र चटर्जी थे साथ ही वो निर्मल चंद्र अखिल भारतीय हिंदू महासभा के भी संस्थापक थे. सोमनाथ चटर्जी ने अपनी पढ़ाई-लिखाई कोलकाता और प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से की है.

उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सीपीएम के साथ 1968 में की थी और वो पार्टी से 2008 तक जुड़े रहे. 1971 में सोमनाथ चटर्जी पहली बार सांसद के लिए चुने गए. इसके बाद राजनीति में वो निरंतर आगे बढ़ते गए. सोमनाथ चटर्जी ने 10 बार लोकसभा का चुनाव जीता है. हालांकि 1984 में वो ममता बनर्जी से एक बार लोकसभा का चुनाव हार गए थे.

वो 1989 से 2004 तक लोकसभा में सीपीएम संसदीय दल के नेता रहे. यूपीए शासनकाल के दौरान 2004 में वो सर्वसम्मति से लोकसभा के स्पीकर चुने गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi