S M L

2050 तक हर पांचवा भारतीय होगा 60 के पार

भारत में कम विकसित पेंशन बाज़ार का विकास अभी ही शुरू करने की ज़रूरत है क्योंकि स्थिति बिल्कुल ही अनुकूल है

Updated On: May 15, 2017 11:56 PM IST

FP Staff

0
2050 तक हर पांचवा भारतीय होगा 60 के पार

युवाओं की अधिक संख्या की वजह से भले ही अभी भारत को युवाओं का देश कहा जा रहा है लेकिन धीरे-धीरे वरिष्ठ नागरिकों की संख्या बढ़ेगी और 2050 तक हर पांचवा भारतीय 60 साल से अधिक उम्र का होगा. फिलहाल हर 12वां भारतीय वरिष्ठ नागरिक है.

जनसांख्यिकी बदलाव पर सोमवार को जारी पीएफआरडीए-सीआरआईएसआईएल की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कम विकसित पेंशन बाजार का विकास अभी ही शुरू करने की ज़रूरत है क्योंकि स्थिति बिल्कुल ही अनुकूल है.

पीएफआरडीए के अध्यक्ष हेमंत जी कांट्रैक्टर ने 'भारत की वृद्धि के लिए वित्तीय सुरक्षा-अनिवार्यताएं' नामक रिपोर्ट में कहा, 'जनसांख्यिकी लिहाज से भारत धीरे- धीरे युवा से वृद्धावस्था की ओर जाएगा जहां 60 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या वर्तमान के 8.9 फीसदी से बढ़कर 2050 में 19.4 फीसदी हो जाएगी.'

आत्मनिर्भर पेंशन प्रणाली अनिवार्य

इस रिपोर्ट के अनुसार 2050 तक 80 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों की संख्या 0.9 फीसदी से बढ़कर 2.8 फीसदी हो जाएगी.

रिपोर्ट में कहा गया है, 'परिवारों में पीढ़ी-दर-पीढ़ी सहारे के लगातार घटने के कारण देश में सुविकसित आत्मनिर्भर पेंशन प्रणाली अनिवार्य हो जाती है.'

कांट्रैक्टर ने कहा कि पेंशन प्रणाली का संवर्धन और विकास भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए अहम है क्योंकि ये वृद्धों की बढ़ती तादाद को आय सुरक्षा प्रदान करने और अर्थव्यवस्था के अहम, वृद्धि उन्मुख क्षेत्रों और पूंजी बाज़ार के लिए भी दीर्घकालिक धन जुटाने के दोहरे उद्देश्यों की पूर्ति करती है.

न्यूज़ 18 साभार

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi