S M L

'आज भी सही है रिजर्व बैंक की स्वायत्तता को लेकर नेहरू का बयान'

प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से लेकर पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकारों तक का केंद्रीय बैंक के साथ नीतिगत मुद्दों पर मतभेद रहा है

Updated On: Nov 05, 2018 10:59 PM IST

Bhasha

0
'आज भी सही है रिजर्व बैंक की स्वायत्तता को लेकर नेहरू का बयान'
Loading...

सरकार के रिजर्व बैंक की स्वायत्तता में हस्तक्षेप करने को लेकर कांग्रेस की आलोचना झेल रही सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भी उस समय कहा था कि केंद्रीय बैंक को स्वायत्तता मिली हुई है लेकिन उसे केंद्र सरकार का निर्देश भी मानना होगा. नेहरू के तब कहे गए ये शब्द आज भी लागू होते हैं.

सरकार में शीर्ष पद पर काम करने वाले इस अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर और भी कई ऐसे उदाहरण दिए हैं जब केंद्र में रही सरकारों का रिजर्व बैंक के साथ मतभेद रहा. प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से लेकर पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकारों तक का केंद्रीय बैंक के साथ नीतिगत मुद्दों पर मतभेद रहा है. इसके चलते कई मौकों पर रिजर्व बैंक गवर्नर को इस्तीफा तक देना पड़ा.

साल 1957 में तत्कालीन रिजर्व बैंक गवर्नर बेनेगल रामा राऊ ने इस्तीफा दे दिया था. एक प्रस्ताव पर रिजर्व बैंक गवर्नर के साथ उभरे मतभेद के मामले में उस समय के प्रधानमंत्री नेहरू द्वारा अपने वित्त मंत्री टीटी कृष्णामाचारी का समर्थन करने पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.

मौजूदा नरेन्द्र मोदी सरकार के रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल के साथ उभरे मतभेद के बारे में पूछे जाने पर सरकारी अधिकारी ने कहा, 'नेहरू ने जो कहा था वह आज भी सत्य है.'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि वह अपनी धोंसपट्टी की नीतियों पर चलते एक एक कर सरकारी संस्थानों को बर्बाद कर रही है.

रिजर्व बैंक के एक डिप्टी गवर्नर द्वारा केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता का मुद्दा उठाए जाने के बाद मोदी सरकार और रिजर्व बैंक के बीच मतभेद खुलकर सामने आ गए. डिप्टी गवर्नर ने कहा कि जो सरकारें केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता का सम्मान नहीं करती हैं उन्हें देर सबेर वित्तीय बाजारों के रोष का सामना करना पड़ता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi