S M L

यूरोपीय यूनियन और भारत के बीच कई अहम मुद्दों पर हुए हस्ताक्षर

यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें आतंकवाद पर खास जोर दिया गया

Updated On: Oct 06, 2017 04:47 PM IST

FP Staff

0
यूरोपीय यूनियन और भारत के बीच कई अहम मुद्दों पर हुए हस्ताक्षर

भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर बैठक नई दिल्ली में शुक्रवार को हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड फ्रैंकसिजेक टस्क और यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष जीन जंकर से मुलाकात की.

भारत और यूरोपीय यूनियन के बीच सौर गठबंधन निवेश, बैंगलोर मेट्रो निवेश और विज्ञान अनुसंधान विनिमय समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं.

यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें आतंकवाद पर खास जोर दिया गया.

इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा 'यूरोपीय यूनियन बहुआयामी संबंध और सामरिक भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है'

पीएम ने कहा 'पिछले साल हुए समिट के मुकाबले इस साल हमारे संबंध मजबूत हुए हैं.' दोनों देशों ने आतंकवाद पर भी चर्चा की. पीएम ने आतंकवाद पर बोलते हुए कहा 'हम आतंकवाद के खिलाफ एकसाथ लड़ाई लड़ेंगे. हमें इसे खत्म करने के लिए सहयोग करना चाहिए.'

डोनाल्ड टस्क ने गतिशील व्यापार को विकसित करने, वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की.

टस्क ने कहा 'हमारी काउंटर टेररिज्म के खिलाफ घोषणा से साफ है कि हम अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ सख्ती से पेश आएंगे. इसमें आतंकवाद को आर्थिक मदद और हथियारों की सप्लाई भी शामिल है.'

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी यूरोपियन काउंसिल और यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष से मुलाकात की. यूरोपीय संघ द्विपक्षीय व्यापार में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. साल 2016 में ईयू के साथ करीब 88 अरब डॉलर का व्यापार हुआ. इसके अलावा, ईयू भारत के निर्यात का भी सबसे बड़ा केंद्र है.

भारत ने यूरोप से 2000-2017 के दौरान करीब 83 अरब डॉलर का विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्राप्त किया. यह देश के कुल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश का 24 फीसदी है. भारत और यूरोपीय यूनियन 2004 से रणनीतिक साझेदार रहे हैं.

13वीं इंडिया-ईयू शिखर बैठक पिछले साल 30 मार्च को ब्रसेल्स में हुई थी. पीएम मोदी उस वक्त ब्रसेल्स के दौरे पर थे. बता दें कि यूरोपीय यूनियन में 28 देश शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi