S M L

दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में महसूस हुए भूकंप के झटके

जानकारी के मुताबिक इस भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश के मेरठ तक महसूस किए गए

Updated On: Feb 20, 2019 10:15 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में महसूस हुए भूकंप के झटके

दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बुधवार सुबह 8 बजे से कुछ देर पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है.  इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र मुजफ्फरनगर से 44 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम इलाके में बताया जा रहा है.

इसके बाद एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 4.6 मापी गई. इसका केंद्र ताजिकिस्तान में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. जानकारी के मुताबिक भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश के मेरठ तक महसूस किए गए. हालांकि इसके कारण किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

दिल्ली में इस भूकंप के झटके काफी हल्के थे, इसलिए कई लोगों को ये महसूस भी नहीं हुए, लेकिन उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लोगों ने ये भूकंप के झटके महसूस किए. दिल्ली एनसीआर भकूंप के लिहाज से खतरनाक इलाकों में से एक है. ये सिस्कोन 5 जोन में आता है.

पहले भी महसूस किए गए थे झटके

इससे पहले भी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.1 दर्ज की गई था. इसमें भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान की हिंदुकुश की पहाड़ियों में बताया गया था. 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान समेत भारत के उत्तरी हिस्सों में महसूस किए गए थे.

वहीं कुछ दिनों चेन्नई में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 महसूस की गई. इस भूकंप का केंद्र बंगाल की खाड़ी में सतह से 10 कीलोमीटर की गहराई पर था. इस भूकंप के कारण लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल आए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi