S M L

ईडी दूसरे देशों से मांगेगा नीरव मोदी और चोकसी के संपत्तियों की जानकारी

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एजेंसी इस बारे में मुंबई में सक्षम अदालत से संपर्क कर इस संबंध में अनुरोध पत्र (एलआर) जारी करने का आग्रह करेगी

Updated On: Feb 25, 2018 10:34 PM IST

Bhasha

0
ईडी दूसरे देशों से मांगेगा नीरव मोदी और चोकसी के संपत्तियों की जानकारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी की विदेशी संपत्तियों और कारोबार के बारे में दर्जन से भी अधिक देशों से जानकारी मांगेगा. इस बारे में जल्द ही अनुरोध पत्र भेजने की तैयारी की जा रही है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एजेंसी इस बारे में मुंबई में सक्षम अदालत से संपर्क कर इस संबंध में अनुरोध पत्र (एलआर) जारी करने का आग्रह करेगी. ये अनुरोध पत्र उन 15-17 देशों को भेजे जाने है जहां उसे नीरव मोदी, उसके मामा चोकसी और उनसे जुड़े अन्य लोगों के स्वामित्व वाली फर्मों के हीरा और स्वर्ण आभूषण कारोबार होने के संकेत मिले हैं.

उक्त देशों में बेल्जियम, हांगकांग, स्विटजरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई, सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका शामिल है. सूत्रों ने कहा कि एजेंसी से एजेंसी स्तर पर सूचनाएं प्रदान करने के कुछ आग्रह भी विभिन्न देशों को भेजे जाएंगे.

इस तरह के अनुरोध पत्र भेजने का उद्देश्य नीरव मोदी और चोकसी की विदेशी वित्तीय आस्तियों का ब्यौरा हासिल करना है.

इस बीच नीरव मोदी, उसकी पत्नी एमी और चोकसी को ईडी ने कल उसके मुंबई ऑफिस में हाजिर होने का सम्मन जारी किया है. सूत्रों ने अनुसार अगर इस सम्मन की तामील नहीं होती है तो ईडी पीएमएलए की अदालत में अर्जी देकर गैर जमानती वारंट जारी करने का आग्रह कर सकता है.

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी 11,356 करोड़ के पीएनबी बैंक फ्रॉड में आरोपी हैं. इन लोगों पर पीएनबी के अफसरों से मिलीभगत कर फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (LoUs) के जरिए विदेशी खाते में कई हजार करोड़ की रकम ट्रांसफर करने का आरोप है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi