S M L

चिदंबरम के बेटे कार्ति के पांच अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी

ईडी ने पिछले साल धनशोधन के मामले में कार्ति के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था. शनिवार की छापेमारी उसी सिलसिले में की जा रही है

FP Staff Updated On: Jan 13, 2018 12:47 PM IST

0
चिदंबरम के बेटे कार्ति के पांच अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम से जुड़े ठिकानों की तलाशी ली. ईडी एयरसेल-मैक्सिस केस में धनशोधन के आरोपों को लेकर कार्ति के ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है.

सूत्रों ने न्यूज18 को बताया कि छापेमारी पांच जगहों पर चल रही हैं जिनमें एक स्थान दिल्ली में तो चार चेन्नई में हैं. ईडी ने पिछले साल धनशोधन के मामले में कार्ति के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था. शनिवार की छापेमारी उसी सिलसिले में की जा रही है.

ईडी ने बीते साल सितंबर में कार्ति से जुड़ी 1.16 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त की हैं. इन संपत्तियों की जांच चल रही है. यूपीए सरकार के दौरान कार्ति के पिता पी. चिदंबरम केंद्रीय मंत्री थे. उस वक्त एयरसेल मैक्सिस को लेकर फॉरेन इनवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) के आरोप लगे. कार्ति की जब्त संपत्तियां क्या एयरसेल-मैक्सिस डील में ली गई रिश्वत से खरीदी गईं, ईडी इस बात की छानबीन कर रहा है.

एफआईपीबी की सिफारिशें आर्थिक कैबिनेट कमेटी को भेजी जाती हैं जहां से यह पास होता है. लेकिन पी चिदंबर पर आरोप हैं कि उन्होंने कैबिनेट कमेटी को भेजे बिना अपने स्तर पर इसे मंजूरी दे दी और तथ्यों को छुपाया.

जांच में पता चला है कि कार्ति और उनके रिश्तेदार ए. पलनिअप्पन की एक कंपनी को मैक्सिस ग्रुप से कथित तौर पर 2 लाख डॉलर की रकम मिली.

कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

कार्ति के ठिकानों पर छापेमारी के बाद कांग्रेस की ओर से तीखे बयान जारी किए गए हैं. चिदंबरम ने जहां इस मामले में अपनी सफाई पेश की तो कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर निशाना साधा.

सुरजेवाला ने कहा, केंद्र सरकार बदले की भावना से कांग्रेस के पीछे सीबीआई और ईडी को लगा रही है.

सुरजेवाला ने जांच एजेंसियों-सीबीआई और ईडी को सरकार के हाथ की कठपुतली तक करार दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi