S M L

काले धन पर ED की कठोर कार्रवाई, 1 दिन में 31.08 करोड़ की संपत्ति जब्त

रियल्टी कंपनी एमार एमजीएफ के पूर्व प्रबंध निदेशक श्रवण गुप्ता की 10.28 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ ही बर इंडिया लिमिटेड के डायरेक्‍टर प्रदीप बर्मन की 20.8 करोड़ की संपत्‍त‍ि को जब्‍त किया गया है

Updated On: Dec 16, 2018 01:40 PM IST

FP Staff

0
काले धन पर ED की कठोर कार्रवाई, 1 दिन में 31.08 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने काले धन मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए रियल्टी कंपनी एमार एमजीएफ के पूर्व प्रबंध निदेशक श्रवण गुप्ता की 10.28 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है. वहीं एक अन्य कार्रवाई में डाबर इंडिया लिमिटेड के डायरेक्‍टर प्रदीप बर्मन की 20.8 करोड़ की संपत्‍त‍ि  को जब्‍त किया गया है.

ईडी ने एक ही दिन में कुल 31.08 करोड़ की संपत्‍त‍ि जब्‍त की है. सीआईए ने बयान जारी कर कहा है कि उसने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत गुप्ता के खिलाफ ये कार्रवाई की है.

वहीं ईडी ने यह कार्रवाई कुछ साल पहले सामने आई HSBC की लिस्ट से जुड़ी जांच के सिलसिले में की है. स्विटजरलैंड में हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन की शाखा में अपने खाते में 15,40,650 डॉलर रखने को लेकर एमार एमजीएफ के पूर्व अधिकारी के खिलाफ ये कदम उठाया गया है.

एचएसबीसी बैंक के जिनेवा शाखा में है 628 भारतीयों की शाखा

ईडी ने कहा कि उसने दिल्ली के बिजवासन इलाके में गुप्ता की 10.27 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की कृषि भूमि को जब्त कर लिया है. यह विदेश में रखी गई उसकी संपत्ति के बराबर मूल्य की है.

ये मामले 628 भारतीयों की उस सूची से जुड़ा है, जिनका एचएसबीसी की जिनेवा शाखा में खाता है. यह सूची भारत को 2007 में फ्रांस की सरकार से मिली थी. ईडी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बर्मन की संपत्ति को इसलिए जब्त किया गया है, क्योंकि उन्होंने 32.12 लाख डॉलर (23 करोड़ से अधिक) ज्यूरिख स्थित एचएसबीसी की शाखा में जमा करने के बाद इसकी जानकारी आयकर विभाग को नहीं दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi