S M L

ED ने पटना में लालू परिवार की 44.75 करोड़ रुपए की जमीनें जब्त की

CBI ने आईआरसीटीसी होटल आवंटन मामले में पिछले साल दिसंबर में 44.75 करोड़ रुपए की जमीनें अस्थायी तौर पर कुर्क की थी

Updated On: Jun 12, 2018 08:47 PM IST

Bhasha

0
ED ने पटना में लालू परिवार की 44.75 करोड़ रुपए की जमीनें जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईआरसीटीसी होटल मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मंगलवार को 44.75 करोड़ रुपए कीमत की 11 जमीनें जब्त की. ईडी ने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार से जुड़ी एक कंपनी के नाम पर इन जमीनों को कुर्क किया था.

हाल में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) से जुड़े मामलों की सुनवाई करने वाले एक प्राधिकारी ने ईडी को जब्त संपत्तियां अपने कब्जे में लेने की इजाजत दी थी.

अधिकारियों ने कहा कि पटना के दानापुर इलाके में करीब तीन एकड़ क्षेत्रफल में एक - दूसरे से सटी हुई इन जमीनों पर एक बड़ा नोटिस बोर्ड लगाया गया और कब्जे के दस्तावेजों को अधिसूचित किया गया. नोटिस बोर्ड पर दिल्ली जोनल ऑफिस -1 के सहायक निदेशक के दस्तखत हैं. उन्होंने बताया कि पीएमएलए की धारा -8 के तहत यह कार्रवाई की गई है.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने आईआरसीटीसी होटल आवंटन मामले में पिछले साल दिसंबर में पीएमएलए के तहत 44.75 करोड़ रुपए (बाजार दर) की जमीनें अस्थायी तौर पर कुर्क की थी. प्राधिकारी ने अपने हालिया आदेश में कहा था कि यह संपत्तियां ‘मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल’ थीं.

यह जमीनें डिलाइट मार्केटिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (अब लारा प्रोजेक्ट्स एलएलपी), जिसके प्रबंध साझेदार लालू की पत्नी राबड़ी देवी और साझेदारों के रूप में तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव एवं राजद के विधायक अबु दुजाना की कंपनी मेरीडियन कंस्ट्रक्शन इंडिया लिमिटेड के नाम पर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi