S M L

चुनावों में धांधली रोकने के लिए फेसबुक के साथ वर्कशॉप करेगा चुनाव आयोग

कांग्रेस ने आरोप लगाए कि मतदाता सूची में कम से कम 70 लाख विसंगतियां हैं, वहीं बीजेपी ने मतदाता सूची में फर्जी मतदाता होने की शिकायत की

Updated On: Oct 24, 2018 08:40 PM IST

Bhasha

0
चुनावों में धांधली रोकने के लिए फेसबुक के साथ वर्कशॉप करेगा चुनाव आयोग
Loading...

बुधवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि चुनाव आयोग (ईसी) ने चुनाव के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने के लिए फेसबुक के अधिकारियों के साथ एक वर्कशाप करने का प्रस्ताव दिया है. रावत ने चुनावी राज्य तेलंगाना में चुनाव आयोग के एक दल की तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन संवाददाताओं को बताया कि आयोग ने अधिकारियों से कहा है कि वे क्षेत्र का दौरा कर के मतदाता सूची में कथित विसंगतियों और फर्जी मतदाताओं की समस्याओं को दूर करें.

इस दौरे पर ईसी के 11 सदस्यों के दल ने राज्य में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया और राजनीतिक दलों के साथ बैठक की. इस दौरान कांग्रेस ने आरोप लगाए कि मतदाता सूची में कम से कम 70 लाख विसंगतियां हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने मतदाता सूची में फर्जी मतदाता होने की शिकायत की. ईसी के दल ने इस दक्षिणी राज्य में चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया.

लोकसभा चुनावों में भी रोकी जा सकेगी विसंगतियां

प्रस्तावित वर्कशॉप पर रावत ने कहा कि चुनाव के दौरान सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के प्रयासों पर चर्चा के लिए इसे आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हैदराबाद रवाना होने से पहले मेरी दिल्ली में फेसबुक की टीम के साथ बैठक हुई थी और हम इन व्यवस्थाओं को और चुस्त बनाने के लिए उनके साथ एक वर्कशॉप करने जा रहे हैं. ताकि हम इन चुनाव पर किसी भी प्रकार के विपरीत प्रभाव को रोक सकें. सिर्फ इस चुनाव में ही नहीं लोकसभा चुनाव में भी.’

गौरतलब है कि तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात दिसंबर को चुनाव होना है. मतदान के नतीजे अन्य चार राज्यों के साथ 11 दिसंबर को आएंगे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi