S M L

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव तारीखों का आज ऐलान संभव

मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा की असेंबली में 60-60 सीटें हैं. इन तीनों असेंबली के कार्यकाल क्रमशः 6, 13 और 14 मार्च को समाप्त हो रहे हैं

Updated On: Jan 12, 2018 12:41 PM IST

FP Staff

0
पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव तारीखों का आज ऐलान संभव
Loading...

चुनाव आयोग आज त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में असेंबली चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकता है. जी न्यूज की खबर के मुताबिक, पूर्वोत्तर के इन तीन राज्यों में फरवरी में एक फेज में चुनाव कराए जाने की संभावना है.

मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा की असेंबली में 60-60 सीटें हैं. इन तीनों असेंबली के कार्यकाल क्रमशः 6, 13 और 14 मार्च को समाप्त हो रहे हैं.

थर्ड जेंडर का ऑप्शन

त्रिपुरा के मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईओ) श्रीराम तरनीकांती ने बताया कि 25,69,261 नामों के साथ अंतिम वोटर लिस्ट जारी कर दी गई है. पहली बार थर्ड जेंडर का ऑप्शन दिया जा रहा है, जिसमें 11 लोगों ने अपना नाम दर्ज कराया है. कुल 25,69,205 वोटरों में 13,03,420 पुरुष हैं तो 12,65,785 महिलाएं. लोगों की शिकायतें और दावों को निपटाने के बाद फाइनल वोटर लिस्ट जारी कर दिया गया है.

चुनाव समय पर ही

गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्ट कर दिया कि नगालैंड में चुनाव पूर्व निर्धारित शेड्यूल पर ही होगा. कई सामाजिक संगठन लंबे दिनों से मांग उठाते रहे हैं कि जबतक नगा आंदोलन का समाधान नहीं निकल जाता, तबतक चुनाव न कराएं जाएं. राजनाथ सिंह ने इस मांग को मानने से इनकार कर दिया.

गृहमंत्रालय ने ट्वीट कर बताया, 'गृह मंत्री ने नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग को बता दिया है कि चुनाव कराना चुनाव आयोग का काम है और चुनाव अपने पूर्व निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ही होना है.'

नगा आंदोलन सुलझाने की मांग

बैठक के दौरान नगालैंड के सीएम ने गृहमंत्री के समक्ष नगा मुद्दे को सुलझाने की राय जाहिर की. इस पर गृह मंत्री ने साफ कर दिया कि 'अलग-अलग नगा संगठनों से वार्ता चल रही है.'

मेघालय के सीईओ एफआर खरकोंगर ने बताया, मेघालय में महिला वोटरों की संख्या पुरुषों की तुलना में ज्यादा है. महिला वोटरों का आंकड़ा 50.4 प्रतिशत के आसपास है. गुरुवार को यहां का वोटर लिस्ट जारी हुआ जिसमें 18,30,104 लोगों के नाम में हैं. इनमें 9,23,848 महिला वोटर हैं.

सरकारी आंकड़ों की मानें तो 32 लाख जनसंख्या वाले मेघालय की साक्षरता दर 74.4 प्रतिशत है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi