S M L

त्रिपुरा में 18 फरवरी, मेघालय व नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग, 3 मार्च को वोटों की गिनती

साल 2018 चुनावों के नाम रहने वाला है क्योंकि इस साल कई राज्यों में एकसाथ वोट पड़ेंगे. उत्तर पूर्व के तीन राज्यों के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इसी साल चुनाव होंगे

Updated On: Jan 18, 2018 12:36 PM IST

FP Staff

0
त्रिपुरा में 18 फरवरी, मेघालय व नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग, 3 मार्च को वोटों की गिनती

चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव के तारीखों का ऐलान शुरू कर दिया है. दिल्ली में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में आज से आचार संहिता लागू है. मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा, तीनों राज्यों में ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट से मतदान कराए जाएंगे.

एके ज्योति ने कहा, 'त्रिपुरा में 18 फरवरी को, मेघालय व नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 3 मार्च को होगी.'

एक साथ कई राज्यों में चुनाव

साल 2018 चुनावों के नाम रहने वाला है क्योंकि इस साल कई राज्यों में एकसाथ वोट पड़ेंगे. उत्तर पूर्व के तीन राज्यों के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इसी साल चुनाव होंगे. इन राज्यों के नतीजे 2019 के आम चुनावों पर असर डालने के लिए काफी होंगे.

मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा की हरेक असेंबली में 60 सीटें हैं. इन तीनों राज्यों का कार्यकाल क्रमशः 6, 13 और 14 मार्च को समाप्त हो रहे हैं. ऐसी स्थिति में मार्च से पहले चुनाव कराना जरूरी हो जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi