S M L

बिहार टॉपर घोटाला: आरोपी बच्चा राय की करोड़ों की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बच्चा राय और उसके परिवार की साढ़े 4 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त (अटैच) की है

FP Staff Updated On: Mar 31, 2018 01:16 PM IST

0
बिहार टॉपर घोटाला: आरोपी बच्चा राय की करोड़ों की संपत्ति जब्त

बिहार के बहुचर्चित टॉपर घोटाले के आरोपी बच्चा राय के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बच्चा राय और उसके परिवार की साढ़े 4 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त (अटैच) कर ली है.

ईडी ने अपने एक बयान में बताया कि उसने लालगंज, महुआ, भगवानपुर और हाजीपुर में बच्चा राय के नाम पर दर्ज 16 प्लॉट और उसकी पत्नी संगीता राय के नाम पर दर्ज13 प्लॉट कुर्क कर लिए हैं.

बच्चा राय की बेटी शालिनी राय के नाम से बैंक में जमा राशि, पटना में एक फ्लैट और हाजीपुर में राय परिवार के दो मंजिला मकान को भी कुर्क किया गया है.

बिहार टॉपर्स घोटाले का मास्टरमाइंड है बच्चा राय

बच्चा राय वर्ष 2016 में सामने आए बिहार टॉपर्स घोटाले का मास्टरमाइंड है. बच्चा राय पर 12वीं की परीक्षा में छात्रों को टॉप कराने के बदले पैसे लेने का आरोप है. इसके अलावा उस पर इस काले पैसे से करोड़ों की संपत्ति खरीदने का भी आरोप है.

बच्चा राय ने अपनी पत्नी और बेटी के नाम पर यह संपत्तियां खरीदी थीं. जांच एजेंसियों की पूछताछ में वो इन पैसों के संबंध में कोई जवाब नहीं दे पाया था.

टॉपर घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद पुलिस ने आरोपी बच्चा राय समेत बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (बीएसईबी) के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर सिंह समेत 4 कॉलेजो के प्रिंसिपल के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया था.

बच्चा राय फिलहाल जेल में बंद है. सुप्रीम कोर्ट ने उसकी अंतरिम जमानत पर फिलहाल रोक लगा रखी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi