विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

जाकिर नाइक के खिलाफ ईडी का कसा शिकंजा, 18.37 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर नाइक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यह कार्रवाई की

FP Staff Updated On: Mar 20, 2017 09:25 PM IST

0
जाकिर नाइक के खिलाफ ईडी का कसा शिकंजा, 18.37 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को विवादास्पद धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) की 18.37 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है. ईडी ने नाइक के एनजीओ के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यह कार्रवाई की है.

सोमवार को ही, एनआईए ने जाकिर नाइक को एक मामले में पेश होने के लिए समन जारी किया है.

जाकिर नाइक पर धर्म और नस्ल के आधार पर अलग-अलग गुटों में नफरत फैलाने का आरोप है. एनआईए ने समन जारी कर जाकिर नाइक को 30 मार्च को एनआईए हेडक्वार्टर में पेश होने को कहा है. एनआईए ने इससे पहले समन जारी कर नाइक को 14 मार्च को पेश होने के लिए कहा था, लेकिन नाइक हाजिर नहीं हुए थे.

एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई के मझगांव इलाके स्थित नाइक के आवास ‘जैस्मिन अपार्टमेंट्स’ पर समन पहुंचाया गया है. 1 जुलाई, 2016 को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक पॉश रेस्तरां में हुए आतंकवादी हमले की जांच के दौरान नाइक पहली बार जांच के घेरे में आए थे. ढाका हमले में शामिल एक आतंकवादी के कथित तौर पर नाइक के भाषणों से प्रेरित होकर आतंकवादी बनने की बात का खुलासा हुआ था.

एनआईए ने इसके बाद गैर-कानूनी गतिविधियां अधिनियम के तहत धर्म और नस्ल के आधार पर नफरत फैलाने के लिए नाइक के खिलाफ मामला दर्ज किया था. नाइक के आवास सहित उनके टेलीविजन चैनल पीस टीवी के कार्यालय सहित दर्जनों ठिकानों पर छापेमारी की थी. इसके अलावा नाइक के एनजीओ संगठन के बैंक खाते भी सीज कर दिए गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi