S M L

ईडी ने नीरव मोदी के करीबी सहयोगी को किया गिरफ्तार

अधिकारियों ने कहा कि फायरस्टार ग्रुप के उपाध्यक्ष श्याम सुंदर वाधवा को मंगलवार रात प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया

Updated On: Mar 28, 2018 04:09 PM IST

Bhasha

0
ईडी ने नीरव मोदी के करीबी सहयोगी को किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक के पीएनबी बैंक घोटाले की धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) जांच के संबंध में हीरा व्यापारी नीरव मोदी की एक फर्म के उपाध्यक्ष और उसके ‘करीबी’ सहयोगी को गिरफ्तार किया है.

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि फायरस्टार ग्रुप के उपाध्यक्ष श्याम सुंदर वाधवा को मंगलवार रात प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया. वाधवा को नीरव का ‘करीबी भरोसेमंद’ बताया जा रहा है.

एक अधिकारी ने कहा, ‘वह नीरव के करीबी संपर्क में है और वह नीरव मोदी के इशारे पर उसकी मदद के लिए मनी लॉन्ड्रिंग में भी शामिल है.’ इस मामले में यह ईडी की पहली गिरफ्तारी है.

वाधवा को बुधवार को मुंबई की एक स्थानीय अदालत में पेश किए जाने की संभावना है. केन्द्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि वाधवा ‘घोटाले की सच्चाई उजागर करने में’ उसकी मदद करेगा.

आरोप है कि वह पूछताछ के दौरान एजेंसी को ‘गुमराह’ करने का प्रयास कर रहा था लेकिन उसने दो फर्में गठित करने के लिए कागजी कामकाज करने तथा इनके लिए ‘छद्म’ निदेशक नियुक्त करने की बात कबूल की है.

एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक में कथित धोखाधड़ी की जांच के सिलसिले में नीरव मोदी तथा उसके मामा एवं गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग संबंधी दो प्राथमिकी दर्ज की हैं.

ईडी ने इस मामले में देशभर में कुल 251 जगह छापेमारी की थी. इस मामले में अब तक जब्त और कुर्क चल-अचल संपत्ति की आंकी गई कुल कीमत 7664 करोड़ रुपए है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi