S M L

इकोनॉमिक फोरम: 'मेन गेस्ट' बनेंगे मोदी, पुतिन ने फोन पर किया आमंत्रित

पुतिन और मोदी ने सोमवार को फोन पर बात की. इस दौरान ही उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री को ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में आने के लिए आमंत्रित किया

Updated On: Jan 07, 2019 06:20 PM IST

FP Staff

0
इकोनॉमिक फोरम: 'मेन गेस्ट' बनेंगे मोदी, पुतिन ने फोन पर किया आमंत्रित

दोनों देशों के बीच रिश्तों को बेहतर करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को इकोनॉमिक फोरम के लिए आमंत्रित किया. रूस में हो रहे इस इवेंट में पीएम मोदी बतौर चीफ गेस्ट हिस्सा लेंगे.

पुतिन और मोदी ने सोमवार को फोन पर बात की. इस दौरान ही उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री को ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में आने के लिए आमंत्रित किया. यह कार्यक्रम सितंबर 2019 में व्लादिवोस्टोक में होंने जा रहा है. यह कार्यक्रम एशिया-पैसिफिक के साथ जॉइंट प्रोजेक्ट और राष्ट्र के ट्रेड को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है. मोदी ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक हाई-प्रोफाइल आर्थिक-थीम वाले कार्यक्रम का दौरा किया था.

इसके अलावा दोनों नेताओं ने आतंकवाद पर साथ काम करने का फैसला किया था और अन्य वैश्विक समस्याओं को भी सुलझाने का दावा किया था. पुतिन ने मोदी आगामी आम चुनाव के लिए शुभकामनाएं भी दीं हैं.

मोस्को और नई दिल्ली का ये रिश्ता कोई नया नहीं है. सोवियत के समय से ही भारत के साथ रूस के बहुत अच्छे संबंध हैं. भारत, रूस से सबसे ज्यादा हथियार खरीदता है. वॉशिंगटन से दबाव के बावजूद भारत ने रूस निर्मित S-400 एयर डिफेंस मिसाइल खरीदने का फैसला किया है. नवंबर में भी दोनों देशों ने रूस निर्मित मिसाइल खरीदने की डील फाइनल की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi