S M L

चुनाव आयोग ने कहा पैसों के लेनदेन के लिए करेंट एकाउंट खुलवाएं उम्मीदवार

करेंट एकाउंट में ट्रांजेक्शन लिमिट में छूट दी गई है

Updated On: Jan 31, 2017 09:13 AM IST

FP Staff

0
चुनाव आयोग ने कहा पैसों के लेनदेन के लिए करेंट एकाउंट खुलवाएं उम्मीदवार

करेंट एकाउंट पर आरबीआई के नए दिशानिर्देश के बाद चुनाव आयोग ने चुनाव वाले राज्यों में उम्मीदवारों को करेंट एकाउंट खुलवाने को कहा है. आरबीआई ने सोमवार को ही करेंट एकाउंट पर लगी ट्रांजेक्शन की पाबंदी पर छूट की घोषणा की थी.

इसके पहले चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों के खर्च का ब्यौरा देने के लिए अलग से एकाउंट खुलवाने का निर्देश दिया था. हालांकि ये नहीं कहा गया था कि वो करेंट एकाउंट खुलवाएं या सेविंग एकाउंट. इसलिए ज्यादातर उम्मीदवारों ने सेविंग एकाउंट ही खुलवा लिए.

अब जबकि आरबीआई ने करेंट एकाउंट, कैश क्रेडिट एकाउंट और ओवरड्राफ्ट एकाउंट से ट्रांजेक्शन की पाबंदी पर छूट दे दी है, तो चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों से करेंट एकाउंट खुलवाने को कहा है.

नोटबंदी के बाद जारी ट्रांजेक्शन पर पाबंदी से उम्मीदवारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. उम्मीदवारों की शिकायतों पर चुनाव आयोग ने आरबीआई को उम्मीदवारों की ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ाने का सुझाव दिया था. लेकिन आरबीआई ऐसी सुविधा देने से इनकार कर गया.

चुनाव आयोग ने कहा था कि उम्मीदवारों को कम के कम हफ्ते में 2 लाख की रकम निकालने की इजाजत दी जाए. इसको लेकर चुनाव आयोग ने आरबीआई से अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी. करेंट एकाउंट पर पाबंदी से छूट से अब उम्मीदवारों की मुश्किल दूर हो सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi