Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

नए साल में यह एक्सप्रेस-वे खत्म करेगा दिल्ली का जाम और प्रदूषण

एक्सप्रेस-वे को पलवल से लेकर कुंडली (सोनीपत) तक बनाया गया है, इसका निर्माण नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इण्डिया ने किया है

FP Staff Updated On: Dec 15, 2017 08:52 PM IST

0
नए साल में यह एक्सप्रेस-वे खत्म करेगा दिल्ली का जाम और प्रदूषण

किसी के भी सफर का मजा किरकिरा करने में दिल्ली के जाम का अहम रोल है. जाम के चलते 15 मिनट का सफर कब एक घंटे का हो जाता है मालूम ही नहीं पड़ता. जाम और बढ़ती वाहनों की संख्या से होने वाला प्रदूषण कोढ़ में खाज वाली स्थिति पैदा करता है.

लेकिन आने वाले नए साल में दिल्ली को जाम और प्रदूषण से काफी हद तक राहत मिल जाएगी. एनएचएआई के डीजीएम टेक्नीकल यशपाल जादौन ने बताया कि ‘जनवरी 2018 में 136 किमी लम्बे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के चालू होने की उम्मीद है.

Eastern Expressway

एक्सप्रेस-वे को पलवल से लेकर कुंडली (सोनीपत) तक बनाया गया है. इसका निर्माण नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इण्डिया (एनएचएआई) ने किया है. इसके चालू होने के बाद करीब 25 हजार ट्रक और 45 हजार कारों का लोड दिल्ली पर से कम हो जाएगा.

Eastern Expressway2

ऐसे वाहनों को गाजियाबाद, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर जाने के लिए दिल्ली के अंदर से होकर नहीं जाना होगा. यूपी, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत से आने वाले वाहन पलवल से एक्सप्रेस वे के ऊपर चढ़ जाएंगे. यहां से सीधे सोनीपत, हरियाणा में जाकर उतरेंगे. अगर उन्हें नोएडा और गाजियाबाद, हापुड़, बागपत जाना है तो रास्ते में बने इंटरचेंज पर भी उतर सकते हैं.’

Eastern Expressway3

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी में पीएम मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं. एक्सप्रेस वे का निर्माण एनएचएआई नेशनल हाइवे ऑथरिटी ऑफ इण्डिया ने किया है. इस पर टोल भी वसूला जाएगा. यहां से गुजरने वाले यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं भी दी जाएंगी.

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर आशीष कुमार जैन ने बताया कि ईस्टर्न एक्सप्रेस वे को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए इसके निर्माण का ठेका छह अलग-अलग कंपनियों को दिया गया था. जिसके चलते ये जल्दी तैयार हो पाया है. इसके निर्माण के लिए करीब 17 सौ एकड़ जमीन का अधिग्रहण लगभग 5900 करोड़ रुपये में किया गया है. इस एक्सप्रेस वे पर बहुत सारी ऐसी भी सुविधाएं होंगी जो अभी तक किसी दूसरे एक्सप्रेस-वे पर नहीं हैं.

न्यूज-18 के लिए नासिर हुसैन की रिपोर्ट

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi