S M L

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में भूकंप के झटके, जान-माल का नुकसान नहीं

ये पिछले चार दिन में चार भूकंप के झटके हैं. रविवार और सोमवार को भी राजधानी दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे

Updated On: Sep 12, 2018 09:06 AM IST

FP Staff

0
जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में भूकंप के झटके, जान-माल का नुकसान नहीं

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में बुधवार सुबह-सुबह कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू कश्मीर में सुबह 05:15 बजे रिक्टर स्केल 4.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. हरियाणा में सुबह 05:43 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 रही. रिपोर्ट है कि भूकंप का केंद्र झज्जर था. अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है.

ये पिछले चार दिन में चार भूकंप के झटके हैं. रविवार और सोमवार को भी राजधानी दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. इसका सेंटर मेरठ और हरियाणा बॉर्डर के आस-पास था.

सोमवार को भी भूकंप का केंद्र झज्जर में ही था. सोमवार को यहां मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप सोमवार सुबह 6 बजकर 28 मिनट पर महसूस किया गया, इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई. अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे ने भी इसकी पुष्टि की थी. इसका केंद्र सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था, भूकंप के झटके राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी महसूस किए गए. इसी इलाके में रविवार को मध्य तीव्रता का एक और भूकंप आया था.

बता दें कि दिल्ली और आसपास के इलाके भूकंपीय आपदा के नजरिए से काफी खतरनाक हैं क्योंकि ये भूकंपीय क्षेत्र चार में आते हैं.

भूकंप से बचने के उपाय

अगर भूकंप से आमना-सामना हो तो आप कुछ चीजों का ध्यान रखकर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. अगर भूकंप आए और आप घर से बाहर तो बड़ी बिल्डिंगों, बिजली के खंभों या पुरानी इमारतों से दूर रहें. फ्लाइओवर या ब्रिज से भी दूर रहें. अगर गाड़ी चला रहे हैं तो गाड़ी रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें, बाहर न निकलें. घर पर हैं तो खिड़की, कांच और बिजली के उपकरणों से दूर रहें. अच्छा होगा अगर किसी टेबल या बेड के नीचे बैठ जाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi