S M L

दिल्ली-एनसीआर में आ सकता है भयानक भूकंप!

हाल के एक अध्ययन के मुताबिक उत्तर-पश्चिम हिमालय क्षेत्र में निकट भविष्य में एक बड़ा भूकंप आता है तो देश की राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में भारी नुकसान हो सकता है.

Updated On: Nov 25, 2018 10:41 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली-एनसीआर में आ सकता है भयानक भूकंप!

दिल्ली-एनसीआर में एक भयानक भूकंप आने की आशंका जताई जा रही है. जिसके कारण काफी भारी नुकसान भी हो सकता है. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है.

द इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि उत्तर-पश्चिम हिमालय क्षेत्र में निकट भविष्य में एक बड़ा भूकंप आता है तो देश की राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में भारी नुकसान हो सकता है. हिमालयी राज्यों में कई बड़े भूकंपों देखे गए हैं और हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि उत्तर-पश्चिम क्षेत्र (उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर का कुछ हिस्सा) इसकी जद में है. हालांकि दिल्ली एनसीआर पिछले भूकंप से विनाशकारी रेलेई लहरों से बड़ी क्षति से बच निकला क्योंकि 1950 से पहले वहां कोई ऊंची इमारत नहीं थीं. लेकिन अब स्थिति अलग है.

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद को साथ लिए दिल्ली में अब ऊंची इमारतों की भरमार है. वहीं इन क्षेत्र में निर्माण के दौरान भी कई ऊंचाई वाली इमारतें गिर चुकी हैं. ऐसे अगर अब इस क्षेत्र में तेज भूकंप आता है तो बड़े पैमाने पर यहां तबाही देखी जा सकती है. हिमालय के क्षेत्र में आने वाला भूकंप ताकतवर भी काफी होता है क्योंकि हिमालयी क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर 8 की तीव्रता वाला भूकंप भी पैदा हो सकता है.

वहीं इस साल 2018 में दुनिया में कई विनाशकारी भूकंप देखे गए हैं और आने वाले सालों में भूकंप और भी भयानक रूप ले सकते हैं. साल 2001 में गुजरात के भुज में ऐसा ही एक भयानक भूकंप आया था. जिसमें करीब 10000 लोगों की जान को नुकसान पहुंचा था. इस भूकंप के जरिए लोगों को इस बात का अहसास भी हुआ था कि प्राकृतिक आपदा लोगों के लिए काफी तबाही भी पैदा कर सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi